7th Pay Commission : 4 फीसदी तक बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता, 31 मई तक हो जाएगा खुलासा
Advertisement

7th Pay Commission : 4 फीसदी तक बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता, 31 मई तक हो जाएगा खुलासा

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर से खुशखबरी आने वाली है. जो जुलाई 2022 की पे स्लिप में देखने को मिलेगी. अबकी बार महंगाई भत्ता यानि की डीए में क्या बढ़ोत्तरी होगी. इसको लेकर बड़ा अपडेट 31 मई को सामने आयेगा. 

 

7th Pay Commission : 4 फीसदी तक बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता, 31 मई तक हो जाएगा खुलासा

7th Pay commission latest new: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही नया अपडेट मिलने वाला है. 31 मई 2022 को एक बार फिर ये अंदाजा लग जाएगा कि अगली बार यानी जुलाई के अंत में महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा. AICPI इंडेक्स के नए नंबर्स आने हैं. केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 34% महंगाई भत्ते का पैसा मिल रहा है. लेकिन, अगला महंगाई भत्ता रिवाइज होना है. मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से महंगाई भत्ते में 4% बढ़ने के आसार हैं. इसका ऐलान अगस्त 2022 में हो सकता है.

क्या रहा है अभी तक DA नंबर्स का ट्रेंड
7th Pay commission के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार रिवाइज होता है. एक बार साल की शुरुआत (जनवरी में) और दूसरी छमाही की शुरुआत में इसका ऐलान किया जाता है. साल 2022 के लिए पहले महंगाई भत्ता का ऐलान हो चुका है.  ये बढ़कर 34% पहुंचा था. फिलहाल, कंज्यूमर महंगाई में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में महंगाई भत्ते के अच्छा बढ़ने के आसार हैं. अप्रैल में आए AICPI इंडेक्स में 1% की तेजी रही थी. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की संभावना काफी ज्यादा हैं. 31 मई को और साफ तस्वीर सामने आएगी.

AICPI नंबर्स में आया था बड़ा उछाल
All India Consumer Price Index में महंगाई के नंबर्स 31 मई को आने हैं. इसमें अप्रैल की महंगाई के नंबर्स अपडेट होंगे. जाहिर तौर पर इंडेक्स में तेजी देखने को मिल सकती है. लेबर मिनिस्ट्री के 3 महीने के नंबर्स आए चुके हैं. जनवरी, फरवरी में इसमें हल्की गिरावट थी. जनवरी में घटकर 125.1 रहा था. वहीं, फरवरी में 125 अंक पर पहुंच गया था. लेकिन, मार्च में बड़ा उछाल आया है और इंडेक्स 1 प्वाइंट बढ़कर 126 पर पहुंच गया है.  

लेबर मिनिस्ट्री जारी करती है आंकड़े
महंगाई भत्ते के आंकड़े आना शुरू हो गए हैं. फिलहाल, जो आंकड़े आए हैं, उससे इशारा मिल रहा है कि अगले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4% तक हो सकती है. वहीं अगर इंडेक्स अगले तीन महीने में उछाल दिखाता है तो DA Hike 4% भी हो सकती है. All AICPI के आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय ने देश के 88 औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण केंद्रों में स्थित 317 बाजारों से एकत्रित खुदरा कीमतों के आधार पर लिए हैं. इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है. AICPI हर महीने की आखिरी वर्किंग डे को जारी किया जाता है. 

ये भी पढ़ें जून में मगंल का राशि परिवर्तन, 4 राशि वालों का होगा मंगल ही मंगल, क्या आपकी हैं वो लकी राशि ?

Trending news