चुनावी साल में बजट घोषणाओं पर शुरू हुआ काम, नगरीय निकायों को दिए गए 1750 करोड़ रुपये
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1598152

चुनावी साल में बजट घोषणाओं पर शुरू हुआ काम, नगरीय निकायों को दिए गए 1750 करोड़ रुपये

Jaipur News: जयपुर समेत प्रदेश की सभी नगरीय निकायों में खराब सड़कों को रिपेयर करने का काम दो महीने बाद शुरू हो सकता है, जिसके लिए नगरीय निकायों को कुल 1750 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है.

चुनावी साल में बजट घोषणाओं पर शुरू हुआ काम, नगरीय निकायों को दिए गए 1750 करोड़ रुपये

Jaipur News: बजट भाषण में घोषणा पर अमलीजामा पहनाने के लिए जयपुर समेत प्रदेश की सभी नगरीय निकायों में खराब सड़कों को रिपेयर करने का काम दो महीने बाद शुरू हो सकता है. स्वायत्त शासन विभाग ने बजट घोषणा के अनुसार, सभी निकायों को सड़क रिपेयर के लिए बजट आवंटित किया है.

हालांकि ये काम सार्वजनिक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के जरिए करवाया जाएगा. इसके लिए सभी निकायों से 15 मार्च तक उनके एरिया में खराब सड़कों की जानकारी और उनको ठीक करवाने का एस्टिमेट मांगा है. इस रिपोर्ट मिलने और टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद मई से काम शुरू हो जाएगा.

डीएलबी से जारी एक लेटर के मुताबिक, प्रदेश की सभी 240 नगरीय निकायों (नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिकाओं) को कुल 1750 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है. इनमें नगर निगम एरिया में 50 किलोमीटर, नगर परिषद में 35 और नगर पालिका क्षेत्र में 20 किलोमीटर एरिया की खराब सड़कों को रिपेयर किया जाएगा.डीएलबी ने सभी नगरीय निकायों में खराब सड़कों के सलेक्शन के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई है.

इस कमेटी में पीडब्ल्यूडी का सुप्रीडेंट इंजीनीयर (एसई) को सचिव बनाया है, जबकि लोकल नगर निगम के सुप्रीडेंट इंजीनीयर और आयुक्त या अधिशाषी अभियंता (एक्सईएन) को सदस्य बनाया है. ये कमेटी वहां के स्थानीय जनप्रतिनिधियों राय लेकर प्रमुख सड़कों का चयन करके उसकी रिपोर्ट तैयार करके 15 मार्च तक भिजवाएगी.

सरकार ने प्रदेश में निकायों को 6 कैटेगिरी में बांटा है. इन कैटेगिरी में आने वाली निकायों को एक निश्चित बजट दिया गया है. हर नगर निगम को 20 करोड़ रुपये, नगर परिषद को 10 करोड़ रुपये, सेकेंड श्रेणी की नगर पालिका को 7 करोड़, थर्ड श्रेणी की नगर पालिका को 6 करोड़, चौथी श्रेणी की पालिका को 6 करोड़ और पिछले कुछ समय पहले बनी नई नगर पालिकाओं को 3-3 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में दो दिल, चार हाथ-पैर लेकर जन्मी बच्ची, देखने के लिए दूर-दूर से पहुंचे लोग

Trending news