हनुमानगढ़ में बाढ़ का खतरा! खतरे को देखते हुए मशीनें भेजी,फील्ड में रहने के निर्देश, सरकार ने की ये तैयारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1790902

हनुमानगढ़ में बाढ़ का खतरा! खतरे को देखते हुए मशीनें भेजी,फील्ड में रहने के निर्देश, सरकार ने की ये तैयारी

Flood in Hanumangarh: हरियाणा से राजस्थान के हनुमानगढ़ में आ रहा पानी, इस जिले के लिए आफत बनता जा रहा है. शहर में नदी के पानी आने पर बाढ़ जैसे हालात ना बने,इसके लिए विभाग इंदिरा गांधी नहर में पानी छोड़ना शुरू कर दिया है. 

हनुमानगढ़ में बाढ़ का खतरा! खतरे को देखते हुए मशीनें भेजी,फील्ड में रहने के निर्देश, सरकार ने की ये तैयारी

Flood in Hanumangarh: हरियाणा की घग्गर नदी से राजस्थान के हनुमानगढ़ में बाढ़ से खतरे पर जल संसाधन विभाग अलर्ट है. घग्गर नदी के कैचमेंट एरिया में अत्यधिक वर्षा के कारण पानी की अधिकता को देखते हुए हनुमानगढ़ से निकलने वाली नाली बेड, घग्गर डायवर्जन और इंदिरा गांधी नहर फीडर में आनुपातिक रूप से पानी छोड़ा जा रहा है.

डायवर्जन चैनल,नाली बेड में पानी छोड़ा

हरियाणा से राजस्थान के हनुमानगढ़ में आ रहा पानी, इस जिले के लिए आफत बनता जा रहा है. शहर में नदी के पानी आने पर बाढ़ जैसे हालात ना बने,इसके लिए विभाग इंदिरा गांधी नहर में पानी छोड़ना शुरू कर दिया है. घग्गर डायवर्जन चैनल में 14,500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया.नाली बेड में 6,300,इंदिरा गांधी नहर में 4,286 क्यूसेक पानी छोडा गया. जल संसाधन विभाग द्वारा पूरी एहतियात के साथ पानी के प्रवाह की मात्रा बढ़ाई जा रही है.

मशीनें भेजी, फील्ड में रहने के निर्देश

बूम एक्सकेवेटर मशीन और इसके संचालन के लिए 9 ऑपरेटर भेजे.एसीई,विजिलेंस,रेगुलेशन बीकानेर को भी हनुमानगढ़ भेजा गया.. प्रदेश भर में बाढ़ की किसी भी संभावित स्थिति से निपटने के लिए जल संसाधन विभाग ने सभी आवश्यक तैयारियां की है.अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल ने सिंचाई विभाग,पुलिस,जिला प्रशासन और आपदा नियंत्रण विभाग सहित स्थानीय निकायों से समन्वय स्थापित करने और मुख्य अभियंता उत्तर,चीफ इंजीनियर हनुमानगढ़ अमरजीत सिंह को फील्ड में रहकर पर्याप्त मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए.

दूसरे संभाग भी अलर्ट मोड पर

इसके अलावा कोटा,उदयपुर,बांसवाड़ा और दूसरे संभागों में बांधों में अचानक पानी की आवक, बाढ़ की स्थिति में राहत,बचाव की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए.साथ ही, सभी मुख्य अभियंताओं को कहा कि किसी भी तरह के संसाधनों की आवश्यकता होने पर मुख्यालय को तुरंत अवगत कराएं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: मानसून की सक्रियता के साथ प्रदेश में बने बाढ़ के हालात, सातो संभागों में जारी हुआ ऑरेंज और येलो अलर्ट

पंजाब को नहर से पानी लेने का इंकार

लगातार हरियाणा से घग्गर नदी का पानी हनुमानगढ़ में आने से हालत बिगडे हुए है.पंजाब में पहले ही बाढ के कारण हालात खराब है.राजस्थान के हनुमानगढ जिले में घग्गर नदी से लगातार पानी आने से बाढ़ जैसे हालात बने हुए है, ऐसे में यदि इंदिरा गांधी नहर से पानी आएगा तो हालात और बिगड जाएंगे, इसलिए राजस्थान ने नहर से पानी लेने से इंकार किया है.
 

Trending news