हनुमानगढ़: प्रदेश सरकार युवाओं और खिलाड़ियों के साथ हमेशा खड़ी- सीएम गहलोत
Advertisement

हनुमानगढ़: प्रदेश सरकार युवाओं और खिलाड़ियों के साथ हमेशा खड़ी- सीएम गहलोत

 राजस्थान सरकार युवाओं और खिलाड़ियों के साथ हमेशा खड़ी मिलेगी, यह हमारा संकल्प है. राज्य सरकार अगला बजट भी युवाओं को समर्पित करने जा रही है.

हनुमानगढ़: प्रदेश सरकार युवाओं और खिलाड़ियों के साथ हमेशा खड़ी- सीएम गहलोत

हनुमानगढ़: राजस्थान सरकार युवाओं और खिलाड़ियों के साथ हमेशा खड़ी मिलेगी, यह हमारा संकल्प है. राज्य सरकार अगला बजट भी युवाओं को समर्पित करने जा रही है. ये उक्त बातें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजीव गांधी स्टेडियम में आयोजित  ग्रामीण ओलंपिक खेल के समापन समारोह के दौरान कहीं.सीएम गहलोत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के आयोजन का मकसद राज्य भर में आपसी प्रेम, भाईचारा, सामाजिक सौहार्द का माहौल तैयार करना है. 

गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने 229 खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नियुक्ति, नौकरी में खेलों का 2 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है. छोटे-छोटे मुल्क खेलों में पदक जीत जाते हैं, लेकिन हमारा देश पिछड़ जाता है. अब इन खेलों के जरिए राज्य में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में प्रतिभाओं की पहचान कर उन्हें तराशने का कार्य किया जाएगा. साथ ही कहा कि राज्य सरकार ओलंपिक पदक विजेताओं की राशि में इजाफा करते हुए गोल्ड, सिल्वर, ब्रॉन्ज मेडलिस्ट के लिए क्रमश 3, 2 और 1 करोड़ रुपए व साथ में 25 बीघा जमीन भी दे रही है.

यह भी पढ़ें: सियासी संग्राम के बाद पहली बार CM गहलोत बोले- राजस्थान से बाहर नहीं जाऊंगा, चाहे..

सीएम ने विधायकों को प्रशंसा की

सीएम गहलोत ने कहा कि विधायक जो मांग रहे हैं सरकार उसे दे रही है. एमएलए मांगते-मांगते थक जाएंगे, लेकिन मैं देता-देता नहीं थकूंगा. सीएम ने नोहर विधायक अमित चाचाण और भादरा विधायक बलवान पूनियां की प्रशंसा करते हुए कहा कि दोनों पहली बार विधायक बने हैं, लेकिन विधानसभा में पूरी ताकत के साथ क्षेत्र की मांग रखते हैं.

मुख्यमंत्री ने हनुमानगढ़ जिले में मेडिकल कॉलेज, कृषि कॉलेज, गर्ल्स कॉलेज, एग्रो फूड पार्क, जिला अस्पताल में वार्ड बढ़ाने, 51 इंग्लिश मीडियम स्कूल खुल जाने समेत हुए विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार हनुमानगढ़ जिले के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी. नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने के मामले को लेकर उन्होने हरियाणा, पंजाब सरकार से भी बातचीत कर मुद्दों को सुलझाने की बात भी संबोधन में कही.

चिरंजीवी योजना देश में नहीं- सीएम

मुख्यमंत्री ने घरेलू बिजली में 50 यूनिट तक अनुदान, ट्यूबवेल कनेक्शन में हजार रुपए प्रतिमाह के अनुदान समेत योजनाओं की जानकारी देते हुए चिरंजीवी योजना को लेकर कहा कि ऐसी योजना पूरे विश्व में किसी देश में नहीं है. इसका फायदा हर एक परिवार को मिले. ऐसी मंशा सरकार की है.उन्होंने योजना से लाभान्वित हुए हनुमानगढ़ जिले के लाभार्थियों का नाम गिनाते हुए कहा कि इससे लोगों को बड़ी राहत मिली है. जल्द ही सरकार 1 करोड़ 35 लाख परिवार को इस योजना के अंतर्गत परिवार की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन तीन साल की इंटरनेट सेवा के साथ उपलब्ध करवाने जा रही है.
सभा को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक खेलों के जरिए गांव के प्रतिभाओं को तराशने का कार्य किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हनुमानगढ़ जिला कृषि प्रधान है. फसल बीमा को लेकर नोहर और भादरा विधायक समय-समय पर विधानसभा में इस मुद्दे को उठाते हैं. राज्य सरकार ने 400 करोड़ रुपए का शेयर अभी हाल ही में जारी किया है. नोहर विधायक अमित चाचाण ने कहा कि एक समय था जब बजट में नोहर का नाम भी नहीं आता था लेकिन अब ना केवल नोहर बल्कि नोहर की ग्राम पंचायतों तक के नाम बजट में आने लगे हैं. 

आखिर में भादरा विधायक बलवान पूनिया ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि नोहर-भादरा के लोग विकास कार्यों को लेकर तरस जाते थे. लेकिन वर्तमान मुख्यमंत्री ने नोहर भादरा क्षेत्र में खुलकर विकास कार्य करवाए हैं. उन्होंने विभिन्न कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया.

गांधी वेशभूषा में आए बच्चे को सीएम ने दुलारा

कार्यक्रम में महात्मा गांधी के वेशभूषा में आए बच्चे को देख मुख्यमंत्री गहलोत कुर्सी से खड़े हो गए और बच्चे को माला और साफा पहना उसका स्वागत किया. कार्यक्रम के आखिर में मुख्यमंत्री ने लड़कियों के कबड्डी मैच की टॉस करवा शुरुआत करवाई और खिलाड़ियों की हौसला अफजाई कर मैच भी देखा.

भाजपा नेताओं ने सीएम से की मुलाकात

कार्यक्रम के बाद पूर्व मंत्री डॉ. रामप्रताप के नेतृत्व में भाजपा नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम अशोक गहलोत को लंपी रोग, कर्ज माफी, क्षेत्र में बढ़ते नशे पर रोक सहित हनुमानगढ़ में पिछली सरकार में मंजूर हुई 281 करोड़ की शुद्ध पेयजल योजना शुरू करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा. इस दौरान पूर्व मंत्री ने सीएम को बताया कि भाजपा सरकार के समय मंजूर हुई शुद्ध पेयजल योजना के लिए न सिर्फ 281 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति जारी हो गई थी, बल्कि धरातल पर आरयूआईडीपी ने काम भी शुरू कर दिया था. पूरी बात सुनकर सीएम गहलोत ने पूर्व मंत्री डॉ रामप्रताप से हाथ मिला सकारात्मक आश्वासन दिया. इस दौरान भाजपा प्रतिनिधिमंडल में भाजपा विधायक धर्मेंद्र कुमार, जिलाध्यक्ष बलबीर बिश्नोई, एससी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष कैलाश मेघवाल, पूर्व विधायक अभिषेक मटोरिया भी प्रतिनिधमंडल में शामिल रहे.

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के जिला स्तरीय आयोजन में शामिल होकर वापस लौटते समय सीएम गहलोत वित एवं विकास आयोग चेयरमैन पवन गोदारा के घर पहुंचे. जहां गोदारा की माता कमला देवी और बेटी यशस्वी और ससुर लच्छीराम सहारण से बातचीत कर हालचाल जाने. वहीं इस दौरान गोदारा के निवास पर सीएम के आने की सूचना पर समर्थकों की भारी भीड़ गोदारा के निवास पर जुट गई.

 समापन समारोह में ये सब रहे मौजूद

 

जिला स्तरीय समापन समारोह में मुख्यमंत्री के साथ कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, आपदा प्रबंधन एवं जिला प्रभारी मंत्री गोविंद राम मेघवाल, विधायक अमित चाचाण, बलवान पुनिया, ओबीसी वित्त एवं विकास आयोग के अध्यक्ष पवन गोदारा, निशक्तजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा, जिला प्रमुख कविता मेघवाल, आईजी बीकानेर ओम प्रकाश, जिला कलेक्टर नथमल डिडेल, नगर परिषद चेयरमैन गणेश राज बंसल, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष जितेन्द्र गोयल, नोहर प्रधान सोहन ढिल, एग्रो इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बोर्ड के सदस्य मनीष धारणियां, पूर्व सांसद भरतराम मेघवाल, पूर्व विधायक सुरेश चौधरी, जिला अहिंसा बोर्ड के संयोजक श्रवण तंवर, उप सभापति अनिल खीचड़, बीसुका के पूर्व उपाध्यक्ष सुरेंद्र दादरी, विनोद गोठवाल, शबनम गोदारा, पूर्व जिला प्रमुख राजेन्द्र मक्कासर, बदरूदीन टाक, नगरपरिषद निर्माण समिति अध्यक्ष और पार्षद सुमित रिणवा, नोहर से नियामत, एडीएम प्रतिभा देवठिया, सीईओ जिला परिषद अशोक असीजा, एडिशनल एसपी जस्साराम बोस समेत अन्य सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, सरपंच, जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य, पार्षद समेत अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य लोग और बड़ी संख्या में खिलाड़ी उपस्थित रहे.

Reporter- Manish Sharma

Trending news