'उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य' बिजली महोत्सव का हुआ आयोजन, ये लोग रहे मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1274918

'उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य' बिजली महोत्सव का हुआ आयोजन, ये लोग रहे मौजूद

विद्युत क्षेत्र में हुई प्रगति और वर्ष 2047 तक की आंकाक्षाओं पर उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य बिजली महोत्सव का आयोजन जंक्शन स्थित अग्रसेन भवन में किया गया. 

'उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य' बिजली महोत्सव

Hanumangarh: विद्युत क्षेत्र में हुई प्रगति और वर्ष 2047 तक की आंकाक्षाओं पर उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य बिजली महोत्सव का आयोजन जंक्शन स्थित अग्रसेन भवन में किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक चौधरी विनोद कुमार थे. वहीं जिला कलेक्टर नथमल डिडेल, नगर परिषद सभापति गणेश राज बंसल, कृषि उपज मंडी समिति टाउन चेयरमैन अमर सिंह, भूपेन्द्र चौधरी, गुरमीत चंदड़ा, पार्षद सुमित रणवां, बलवीर बिश्नोई, पार्षद मनोज सैनी, उद्यमी शिवरतन खड़गावत, पदम जैन, एएसपी जस्साराम बोस, सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा, पीआरओ सुरेश विश्रोई, तहसीलदार विनोद कुमार आदि कार्यक्रम में शामिल हुए. 

यह भी पढ़ें- जानिए लाधु सिंह भाटी की ये कहानी, जिन्होंने लगाए अब तक 15 हजार से भी ज्यादा पेड़

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक चौधरी विनोद कुमार ने कहा कि एक समय ऐसा वक्त भी था जब कूलर में बिजली का वोल्टेज कम होने से पंप की मोटर चलना बंद हो जाती थी, लेकिन आज हाई वोल्टेज बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है. राज्य सरकार बिजली उपभोक्ताओं को बहुत राहत प्रदान कर रही है. जिले में आज हर दूसरे गांव में जीएसएस है. राज्य में बिजली की कमी थी तो मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ जाकर बातचीत की. अब किसानों को पूरे राज्य में रात की बजाय दिन में ही बिजली उपलब्ध करवा दी जाएगी.

राज्य सरकार ने 50 यूनिट फ्री बिजली देकर लोगों को राहत प्रदान की है. साथ ही मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के जरिए प्रतिमाह कृषि कनेक्शन में 1 हजार रूपए का अनुदान दे रही है. विधायक चौधरी विनोद कुमार ने कहा कि हनुमानगढ़ ही एक ऐसा जिला है, जहां बिजली की चोरी पूरे राजस्थान में सबसे कम है. लिहाजा यहां के बिजली उपभोक्ताओं की सुनवाई भी संवेदनशीलता के साथ हो. कई बार किसान या आमजन का बिजली बिल बहुत ज्यादा आ जाता है जो वह भर ही नहीं सकता. ऐसे में संबंधित उपभोक्ता की सुनवाई संवेदनशीलता के साथ हो.

जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने कहा कि अर्थव्यवस्था को गति देने में बिजली का योगदान अहम है. लिहाजा इसका घर में या आफिस में दुरूपयोग ना हो अब समय सोलर की तरफ जाने का है. जिला कलेक्टर ने कार्यक्रम को लेकर कहा कि ऐसे कार्यक्रम प्रत्येक ब्लॉक पर आयोजित किए जाएं, ताकि लोगों को बिजली की बचत को लेकर जागरूक किया जा सके. डिडेल ने बिजली विभाग की पूरी टीम को एकजुट होकर अच्छे कार्य के लिए बधाई दी. 

नगर परिषद सभापति गणेशराज बंसल ने अपने संबोधन में कहा कि चाहे घर हो या कार्यालय, सभी जगह बिजली की बचत जरूरी है. अनावश्यक पंखे, कूलर, एसी चलते न रहें. इससे पहले कार्यक्रम की शुरूआत में बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता मांगेराम बिश्नोई ने विद्युत क्षेत्र में हुई प्रगति और वर्ष 2047 तक की आंकाक्षाओं पर उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य बिजली महोत्सव के बारे में जानकारी दी. 

कार्यक्रम के आखिर में दिल्ली से आए अमित भट्ट ने विद्युत क्षेत्र में हुई प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी. कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन से हुई. कार्यक्रम में एनपीएस के बच्चों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया. उसके बाद एक नाटक के जरिए बिजली बचत का संदेश प्रदान किया. कार्यक्रम में एनपीएस के अजय गर्ग, प्रिंसिपल जसविंदर कौर सोढ़ी, अधिशाषी अभियंता आरके गर्ग, भूपेन्द्र चौधरी, सहायक अभियंता योगिता बिश्नोई, हरीश ढालिया, कुलदीप पूनिया, अमित कुमार, मुकेश शर्मा, कनिष्ठ अभियंता अनिल कुमार, महेन्द्र परनामी समेत समेत बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक मौजूद रहें.

Reporter: Manish Sharma

 

Trending news