Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1857945
photoDetails1rajasthan

सोते हुए भी घटाया जा सकता है वजन, अपनाएं ये 5 आसान तरीके

Weight Loss Tips: आजकल जिसे देखो, वही बढ़े हुए वजन से परेशान हैं. लोग अपना बढ़ा हुआ वजन घटाने के लिए तरह-तरह की एक्सरसाइज डाइट समेत कई होम रेमेडीज अपनाते हैं. वहीं कुछ लोग वजन घटाने के लिए खाना पीना तक छोड़ देते हैं तो कुछ लोग एक्सरसाइज इसलिए नहीं करते हैं क्योंकि उनके शरीर में दर्द होने लगता है. कई बार आपने सुना होगा कि ज्यादा सोने से मोटापा बढ़ता है लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप सोते समय अपना वजन कम कर सकते हैं तो आपका क्या रिएक्शन होगा? जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर सोते हुए भी वजन को कैसे कम किया जा सकता है. सबसे ज्यादा खुशी तो लोगों में इस बात की है कि यह आसान उपाय आपको सोते हुए करने हैं. 

 

खाना खाने के कुछ घंटे बाद ही सोएं

1/5
खाना खाने के कुछ घंटे बाद ही सोएं

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं. इसके चलते उनकी पाचन क्रिया पर असर पड़ता है और उनका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है इस वजह से लोगों का वजन तेजी से बढ़ने लगता है अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं या फिर वजन को मेंटेन करना चाहते हैं तो आपको बिस्तर पर सोने के लिए जाने से पहले करीब 3 से 4 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और आपका वजन काफी हद तक कम होने लगता है. 

 

ग्रीन टी पीकर ही सोएं

2/5
ग्रीन टी पीकर ही सोएं

आपने देखा होगा कि कहा जाता है कि कभी भी सोने से पहले चाय नहीं पीनी चाहिए लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए. ग्रीन टी में फ्लेवोनॉएड नामक तत्व पाया जाता है. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायता करता है. अगर आप सोने जा रहे हैं तो आपको ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे आपका वजन घटाने में मदद मिलेगी. 

 

बिना कंबल या फिर चादर के सोएं

3/5
बिना कंबल या फिर चादर के सोएं

अगर आप गर्म तापमान के बजाय ठंडे माहौल में सोते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. जी हां, जो लोग बिना कंबल या फिर चादर के सोते हैं, उनके शरीर में कैलोरी ज्यादा बर्न होती है. एक रिसर्च में बात सामने आई है कि कमरे का तापमान कम होने पर अच्छे ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ जाती है. इससे शरीर में एक्स्ट्रा ब्लड शुगर को छुटकारा मिलता है और ज्यादा कैलोरी बर्न होने से वजन कम करने में सहायता मिलती है. 

कैसिइन प्रोटीन शेक पिएं

4/5
कैसिइन प्रोटीन शेक पिएं

सोने से पहले अगर आप कैसिइन प्रोटीन शेक पीते हैं तो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिलती है. ऐसा करने से आपका वजन कम होने में मदद मिलती है लेकिन कैसिइन प्रोटीन शेक के इस्तेमाल से पहले लोगों को डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह जरूर लेनी चाहिए. 

इंटरमिटेंट फास्टिंग करें

5/5
इंटरमिटेंट फास्टिंग करें

जो लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं, उनके शरीर में मौजूद शुगर स्टोर खत्म हो जाता है और शरीर का एक्स्ट्रा फैट बर्न होने लगता है यानी कि सोने से पहले करीब 4 घंटे तक कुछ ना खाएं और इस दौरान सिर्फ पानी पिएं. इससे आपका वजन कंट्रोल होने में सहायता को मिलती है.