Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1823698
photoDetails1rajasthan

ऐसे हटाएं कपड़ों में लगे 'जिद्दी दाग', बड़े आसान हैं तरीके

What Removes Stains Quickly: अच्छा दिखने के लिए लोग अलग-अलग दिन अलग-अलग तरीके के कपड़े पहनना पसंद करते हैं. ऐसे में कुछ लोग तो सप्ताह में 7 दिन 7 तरह के कपड़े पहनते हैं. कपड़े पहनना तो जरा भी बुरा नहीं लगता है लेकिन जब बात धोने की आती है तो लोगों की हवा टाइट हो जाती है. कुछ लोग तो धोबी से धुलाते हैं लेकिन कुछ लोग घर में ही कपड़े धोते हैं. 

 

एक कपड़ों का दाग दूसरे कपड़ों में लग जाता

1/7
एक कपड़ों का दाग दूसरे कपड़ों में लग जाता

कई बार जब कपड़े ज्यादा होते हैं तो लोग अलग-अलग धुलने के बजाय उन्हें एक ही पानी में भिगो कर रख देते हैं लेकिन इसके चलते कई बार एक कपड़ों का दाग दूसरे कपड़ों में लग जाता है. दाग लगते ही लोगों का मूड खराब हो जाता है क्योंकि उन्हें लगता है कि उनका दूसरा कपड़ा खराब हो गया लेकिन अगर आपके कपड़ों में दाग है तो उसे आसानी से कैसे मिटायेंगे, इस बारे में आज हम आपको कुछ आसान से उपाय बताते हैं. 

 

सारे कपड़ों को एक साथ भिगोने के नुकसान

2/7
 सारे कपड़ों को एक साथ भिगोने के नुकसान

ज्यादातर लोग अपने आराम के लिए सारे कपड़ों को एक साथ एक ही पानी में रखकर वाशिंग मशीन में डाल देते हैं. इससे बाकी कपड़ों के दाग दूसरे कपड़ों पर भी पड़ जाते हैं. कपड़ों में लगे बुरे और जिद्दी दागों को हटाने के लिए आप आगे बताए गए उपाय अपना सकते हैं. 

 

नींबू का इस्तेमाल

3/7
नींबू का इस्तेमाल

अगर आपके कपड़ों पर जिद्दी दाग लगे हुए हैं तो आपको नींबू का इस्तेमाल करना चाहिए. पानी में नींबू को मिलाकर उसमें करीब 20 मिनट तक कपड़ों को भिगो देना चाहिए. इस तरह से करने से अगर आप कपड़े धोते हैं तो उनमें लगे दाग काफी हद तक खत्म हो जाते हैं. 

 

बेकिंग सोडा और नींबू

4/7
बेकिंग सोडा और नींबू

कपड़ों पर लगे जितनी दाग को मिटाने के लिए आपको एक लीटर पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू को मिलाना है. इसके बाद दाग वाले कपड़े को इस पानी के मिक्सर में कुछ देर के लिए डुबोकर छोड़ देना है. ऐसा करने से कपड़ों पर लगा दाग काफी हद तक कम हो जाता है. 

 

नमक और नींबू का इस्तेमाल

5/7
नमक और नींबू का इस्तेमाल

कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग को हटाने के लिए नमक का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए दाग वाली जगह पर करीब एक चम्मच नमक लेना है और उसे पर नींबू डाल देना है. हल्के हाथों से इसे रब करना है. इससे कपड़े पर लगा जिद्दी दाग खत्म हो जाएगा.

 

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

6/7
टूथपेस्ट का इस्तेमाल

कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों को मिटाने के लिए टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आपको दाग लगे स्थान पर टूथपेस्ट लगाकर करीब 5 मिनट तक ऐसे छोड़ देना है. इसके बाद उसे हल्के हाथों से साफ करना है. ऐसा करने से कपड़ों पर लगे जिद्दी तक काफी हद तक कम हो जाते हैं.

 

हाइड्रोजन पराक्साइड

7/7
हाइड्रोजन पराक्साइड

कपड़ों का दाग मिटाने के लिए हाइड्रोजन पराक्साइड से बेहतर कोई ऑप्शन ही नहीं है. इससे कपड़ों के दाग तो दूर होते हैं, इसके साथ ही में चमक भी आ जाती है. कभी भी कपड़ों को एक साथ नहीं भिगोना चाहिए. रंगीन और सफेद कपड़ों को अलग-अलग भिगोकर ही रखना चाहिए.