Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1686510
photoDetails1rajasthan

ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोग रखें ये 7 बातें ध्यान, वरना उठाना पड़ सकता नुकसान

Online Shopping Tips: आजकल की बिजी लाइफ में अक्सर ही लोगों के पास बाजार जाकर शॉपिंग करने का समय नहीं होता है. इसके चलते लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं. वैसे तो ऑनलाइन शॉपिंग के कई सारे फायदे हैं लेकिन कुछ गलतियों के चलते आपको ऑनलाइन शॉपिंग में नुकसान भी हो सकता है. अगर आप ध्यान नहीं रखते हैं तो आप खुद को ठगा हुआ भी महसूस करेंगे.

 

वेबसाइट कितनी सुरक्षित है

1/7
वेबसाइट कितनी सुरक्षित है

जब कभी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको शॉपिंग साइट पर अपनी कई सारी पर्सनल जानकारियां देनी पड़ती हैं. इनमें मोबाइल नंबर, घर का पता, क्रेडिट-डेबिट कार्ड नंबर आदि शामिल हैं. अगर साइट सुरक्षित नहीं है तो कुछ समय बाद आपको इसके लिए नुकसान उठाना पड़ सकता है. साइट सुरक्षित है या फिर नहीं है, इसके लिए आपको पैडलॉक आइकन जरूर चेक करना चाहिए.

ना करें जल्दबाजी

2/7
ना करें जल्दबाजी

कई बार लोगों को प्रोडक्ट पसंद आते ही सबसे पहले उसे लेने की जिद चढ़ जाती है. वह यह भी नहीं चेक करते हैं कि उसके रेटिंग, रिव्यू क्या हैं? ऑनलाइन शॉपिंग के लिए आपको हमेशा उस प्रोडक्ट की डिटेल्स को अच्छी तरह से पढ़कर समझना चाहिए. साथ हीं अगर कोई ड्रेस खरीद रहे हैं तो उसके कौन-कौन से साइज उपलब्ध हैं और उसकी रिटर्न पॉलिसी क्या है, इस पर भी ध्यान देना चाहिए.

पब्लिक वाईफाई को कहें ना

3/7
पब्लिक वाईफाई को कहें ना

आजकल लोगों को फ्री इंटरनेट खूब पसंद आता है. ऐसे में अगर कोई कभी कैफे हाउस में बैठा हो या तो कहीं रेलवे स्टेशन पर बैठा हो, तुरंत पब्लिक वाईफाई का प्रयोग करके ऑनलाइन शॉपिंग करने में बिजी हो जाते हैं. कभी भी पब्लिक प्लेस का वाईफाई यूज करने से पहले ध्यान दें कि उसका कनेक्शन सिक्योर है कि नहीं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी कई सारी पर्सनल जानकारियों को हैकर्स आसानी से हैक कर सकते हैं.

 

हमेशा जरूरी सामान की पहली लिस्ट बनाकर रखें

4/7
हमेशा जरूरी सामान की पहली लिस्ट बनाकर रखें

जब भी कभी आप ऑनलाइन चीजों को खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले जरूरी सामानों की लिस्ट बनाकर रख लें. दरअसल ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको वहां पर कई सारे ऑप्शन दिखते हैं, इसके चलते कई बार आप बेवजह चीजों को भी खरीद ही लेते हैं. इससे आपके पैसे की बर्बादी होती है और आपका बजट गड़बड़ा जाता है. ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग से पहले हमेशा जरूरी सामानों की लिस्ट बनानी चाहिए.

सेल पर रखें नजर

5/7
सेल पर रखें नजर

अगर आप अपने पैसे बचाना चाहते हैं और स्मार्ट शॉपर भी बनना चाहते हैं तो घर से और खुद से जुड़ी जरूरत की चीजों को ऑनलाइन सेल के समय ही खरीदें. कई बार कुछ अवसरों पर ऑनलाइन शॉपिंग साइट एक से बढ़कर एक दमदार ऑफर लेकर आती हैं. इसमें आपको ब्रांडेड सामान उचित दाम पर मिल जाएंगे हालांकि साइट की रोज मिलने वाली डील पर भी आप नजर रख सकते हैं.

बिना रिव्यू चेक करें न लें सामान

6/7
बिना रिव्यू चेक करें न लें सामान

जब भी आप कोई सामान खरीदते हैं तो वहां पर प्रोडक्ट लिस्ट के नीचे उसके रिव्यू लिखे होते हैं. यहां पर पहले से ही कई ग्राहक उस प्रोडक्ट के बारे में अपने अपने विचार रखते हैं. ऐसे में कोई भी सामान खरीदने से पहले आपको उस प्रोडक्ट रिव्यू जरूर पढ़ना चाहिए. अगर रिव्यू खराब है तो सामान को ना लें.

प्रोडक्ट के नाम में ना हो गलती

7/7
प्रोडक्ट के नाम में ना हो गलती

कई बार ई-कॉमर्स की साइट पर अगर कोई प्रोडक्ट लिस्ट है और फिर भी आपको उसके नाम में कोई कमी लग रही है तो ऐसे में हो सकता है कि वह प्रोडक्ट नकली हो. ब्रांडेड सामानों का नाम हमेशा पूरी तरह से सही होता है. कई बार कुछ लोग ब्रांड से मिलता-जुलता नाम रखकर कस्टमर को भ्रमित भी करते हैं.