Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1751653
photoDetails1rajasthan

महिलाओं से भी ज्यादा सॉफ्ट और ग्लोइंग हो सकती है पुरुषों की स्किन, अगर न करें ये बड़ी गलतियां

Mens Skincare Mistakes: यह बात तो आपको पता ही है कि स्किन केयर के मामले में पुरुष और लड़के कितनी लापरवाही बरतते हैं? सबसे पहले तो पुरुष अपना चेहरा ठीक से धुलते ही नहीं हैं. इसकी वजह से उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर उनसे स्किन पर ध्यान देने को कहा जाएगा वह बहुत ज्यादा उस पर स्क्रब करवा लेते हैं. पुरुषों की स्किन केयर ना करने की वजह से उनके चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है. 

 

उम्र से पहले लगने लगते बूढ़े

1/6
उम्र से पहले लगने लगते बूढ़े

कुछ पुरुषों को तो अपनी स्किन के बारे में पता ही नहीं होता है, इसकी वजह से उनकी स्किन ना तो ब्लॉक करती है और ना ही सॉफ्ट होती है. इसके चलते कई बार उनके चेहरे पर कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में लंबे समय तक स्किन को जवान बनाए रखने के लिए और साथ ही सॉफ्टनेस बनाए रखने के लिए आज हम आपको स्किन केयर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिनका अगर आप ध्यान रखते हैं तो हर कोई आपकी स्किन में उठी चमक के बारे में आपसे पूछेगा. 

 

स्किन टाइप की जानकारी नहीं

2/6
स्किन टाइप की जानकारी नहीं

कई पुरुषों को लगता है कि उनकी स्किन महिलाओं की स्किन से ज्यादा ऑइली होती है और इसके चलते वह अपने चेहरे पर किसी भी तरह की क्रीम का इस्तेमाल नहीं करते हैं. उनकी यह लापरवाही ही उनके चेहरे की हार्डनेस की वजह बनती है. मर्दों को अपने स्किन टाइप के पहचानने की जरूरत होती है और उन्हें उस पर क्रीम भी लगानी चाहिए. 

शेव के बाद आफ्टरशेव जरूरी नहीं

3/6
शेव के बाद आफ्टरशेव जरूरी नहीं

कई पुरुषों और लड़कों को लगता है कि शेव करने के बाद उन्हें आफ्टरशेव जरूर लगाना चाहिए, इससे उनकी स्किन सॉफ्ट होती है लेकिन यह पूरी तरह से गलत है. आफ्टरशेव में अल्कोहल की मात्रा पाई जाती है, जो कि स्किन को ड्राई कर सकता है. इसके साथ ही स्किन में इरिटेशन भी होने लगती है इसलिए मर्दों को कभी भी शेव करने के बाद आफ्टशेव नहीं लगाना चाहिए. इसकी जगह पर उन्हें मॉइश्चराइजर या फिर क्रीम का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर माना जाता है.

पुरुषों को भी करना चाहिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

4/6
पुरुषों को भी करना चाहिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

ज्यादातर पुरुष अपनी स्किन पर किसी भी तरह का मॉइश्चराइजर इस्तेमाल नहीं करते हैं, इससे उनकी स्किन में ड्राइनेस बढ़ जाती है. महिलाओं की तरह ही पुरुषों की स्किन को भी मॉइश्चराइजर की जरूरत पड़ती है. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर चमक आती है और रिंकल्स को हटाने में मदद मिलती है. पुरुषों को ज्यादातर रेटीनॉल, हाइल्यूरोनिक एसिड, मलबरी, नियासिनामाइन और विटामिन सी वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए.

 

गलत तरीके से शेविंग क्रीम लगाना

5/6
गलत तरीके से शेविंग क्रीम लगाना

बहुत सारे पुरुष और लड़के आजकल शेविंग के लिए शेविंग फोम का इस्तेमाल करने लगे हैं. इसके चलते वे शेविंग फोम को सीधे चेहरे पर लगा लेते हैं और शेविंग करना शुरू कर देते हैं. इससे इरिटेशन होने लगती है. शेविंग करने से पहले दाढ़ी को हल्के गुनगुने पानी में अच्छी तरीके से भिगोएं और फिर उसे सॉफ्ट करें. मिल्क क्रीम लगाने से दाढ़ी के बाल सॉफ्ट हो सकते हैं. इसके बाद शेव करने से कोई परेशानी नहीं होती है और स्किन भी मुलायम हो जाती है. 

सनस्क्रीन न लगाना

6/6
सनस्क्रीन न लगाना

मर्दों को लगता है कि सनस्क्रीन केवल महिलाओं के लिए ही होता है. उन्हीं की स्किन डार्क होती है लेकिन गलत है. ऐसे में पुरुष धूप में सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं तो उन्हें भी डार्कनेस और हाईपिग्मेंटेशन की समस्या से जूझना पड़ता है. ऐसे पुरुषों को भी सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए.