Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1751539
photoDetails1rajasthan

मसूर की दाल चमकाएगी आपका चेहरा, 4 लोग पूछते फिरेंगे इसका राज

Masoor Dal Face Pack: दाल में कई तरह की प्रोटीन पाई जाती हैं. यह शरीर के विकास के लिए काफी लाभदायक होती हैं. इनसे शरीर को एनर्जी मिलती है और कई बीमारियों से बचाव भी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ दालें आपकी स्किन को चमकाने का भी काम करती हैं जी हां यह सेहत के साथ-साथ स्किन के दाग धब्बों को भी दूर करने में काफी मदद करती हैं.

 

स्किन को साफ और चमकदार बनाने में भी मदद

1/5
स्किन को साफ और चमकदार बनाने में भी मदद

वैसे तो दालों का सेवन लोग सेहतमंद रहने के लिए करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं शरीर में विटामिंस की पूर्ति के साथ-साथ दाल आपकी स्किन को साफ और चमकदार बनाने में भी मदद करती हैं. दाल से बने फेस पैक आपके चेहरे का निखार वापस ला सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको मसूर दाल का फेस पैक बताने जा रहे हैं, जो आपके स्किन को खूब साफ कर देगा.

 

मसूर दाल और दूध का पैक

2/5
मसूर दाल और दूध का पैक

जो लोग ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं, उन्हें यह फेस पैक लगाना चाहिए. यह स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज़ करता है. इसे बनाने के लिए आपको पहले मसूर दाल का पेस्ट लेना है और फिर दो चम्मच दूध मिलाकर उसका मिश्रण चेहरे पर लगाना है. कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लेना है.

मुल्तानी मिट्टी, मसूर दाल और शहद

3/5
मुल्तानी मिट्टी, मसूर दाल और शहद

त्वचा की खूबसूरती के लिए उसका एक्सफोलिएट होना काफी जरूरी होता है. ऐसे में मसूर दाल यही काम करती है. मुल्तानी मिट्टी क्लींजिंग का काम करती है. शहद स्किन की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है. यह फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले रात में मसूर दाल को भी को देना है और सुबह इस को पीसकर पेस्ट बना लेना है. फिर से मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाना है. सूख जाने के बाद आपको धूल देना है. ऐसा नियमित रूप से करने से आपके पहले से बेहतर हो जाएगी.

 

मसूर दाल और नारियल

4/5
मसूर दाल और नारियल

स्किन को पोषण देने के लिए इससे बेहतर फेस मास्क हो ही नहीं सकता है. स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज़ करने के लिए नारियल का तेल काफी लाभदायक माना जाता है. इसके लिए आपको मसूर की दाल के पेट में एक चम्मच नारियल तेल मिलाना है और फिर उसको चेहरे पर लगाना है. 10 मिनट बाद आपको इसे ठंडे पानी से धुल देना है. ऐसा करने से आपकी स्किन ग्लोइंग और चमक साफ हो जाएगी.

 

मसूर दाल और टमाटर

5/5
मसूर दाल और टमाटर

चेहरे के लिए मसूर दाल और टमाटर का फेस पैक भी काफी फायदेमंद माना जाता है. यह सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाव करता है. टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन महंगी फेशियल क्लींडर की तरह काम करता है. ऐसे में मसूर दाल और टमाटर का फेस पैक काफी फायदेमंद माना जाता है.