Advertisement
photoDetails1rajasthan

बस 15 मिनट उल्टा चलकर देखें, गजब हैं 'रिवर्स वॉकिंग' के फायदे

Reverse Walking Benefits Amazing: यह बात तो सभी जानते हैं कि हर रोज पैदल चलना सेहत के लिए कितने ज्यादा फायदेमंद होता है. रोज पैदल चलने से सेहत दुरुस्त होती है लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि सीधा चलने के अलावा अगर आप उल्टा चलते हैं तो भी आपकी सेहत को तगड़े फायदे हो सकते हैं. 

 

लोगों को उल्टा चलने का शौक होता

1/4
लोगों को उल्टा चलने का शौक होता

आपने देखा होगा की बचपन में कई लोगों को उल्टा चलने का शौक होता है. उल्टा चलने को रिवर्स वॉकिंग कहा जाता है, जो कि कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है. आज आपको बताएंगे कि किस तरह से आपको रिवर्स वॉकिंग करनी चाहिए और इससे आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. 

 

दिमाग की सेहत काफी दुरुस्त होती

2/4
दिमाग की सेहत काफी दुरुस्त होती

एक्सपर्ट्स की मानें तो सिंपल चलने से ज्यादा रिवर्स वॉकिंग लाभदायक होती है. हर रोज अगर केवल 15 मिनट रिवर्स वर्किंग कर ली जाए तो शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. रिवर्स वॉकिंग में आपको उल्टा चलना होता है. जो लोग रिवर्स वॉकिंग करते हैं उससे उनका बैलेंस ठीक होता है और दिमाग की सेहत भी काफी दुरुस्त होती है. दरअसल उल्टा चलने पर दिमाग पर ज्यादा जोर पड़ता है और इससे कॉग्निटिव स्ट्रैंथ भी बढ़ती है. 

 

इंसान की एकाग्रता बढ़ती

3/4
इंसान की एकाग्रता बढ़ती

लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर उल्टा चलने से कौन से फायदे होते हैं तो बता दें कि रिवर्स वॉकिंग का सबसे तगड़ा फायदा होता है कि इससे इंसान की एकाग्रता बढ़ती है और उसकी मेंटल हेल्थ में काफी सुधार होता है. जो लोग एंजायटी या स्ट्रेस की समस्या का शिकार हैं, उन्हें हर रोज 15 मिनट रिवर्स वॉकिंग करनी चाहिए. इससे उन्हें काफी फायदा मिलेगा. 

 

घुटनों में दर्द की शिकायत दूर होती

4/4
घुटनों में दर्द की शिकायत दूर होती

फिजिकल तौर पर बात करें तो रिवर्स वॉकिंग करने से घुटनों में दर्द की शिकायत दूर होती है. घुटनों की नसें एक्टिव हो जाती है और सूजन कम करने में सहायता मिलती है. पैरों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए 15 मिनट रिवर्स वॉकिंग काफी लाभदायक होती है.