Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1725506
photoDetails1rajasthan

Skin Cure Tips: चेहरे के दानों से नहीं बिगड़ेगी खूबसूरती, ये आसान उपाय बनाएंगे बेदाग

Skin Allergy Itching Tips: हर इंसान चाहता है कि उसकी स्किन पर खूब ग्लो रहे, उस पर कोई दाग धब्बे ना हों और वह खूब सॉफ्ट लगे लेकिन आजकल की भागती दौड़ती और पॉल्यूशन भरी जिंदगी में बहुत ही कम लोगों की स्किन शाइन करती है और हेल्दी रहती है. खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को चेहरे की स्किन से लेकर के बॉडी की स्किन तक पर कई तरह की परेशानियां होने लगी हैं. इनमें दाने और खुजली की समस्या तो सबसे ज्यादा आम हो गई है.

 

स्किन की चमक और खूबसूरती मिलेगी वापस

1/6
स्किन की चमक और खूबसूरती मिलेगी वापस

गंदगी, धूल, मिट्टी, एलर्जी आदि की वजह से लोगों को दाने और खुजली की शिकायत आजकल जल्दी हो जाती है. ऐसे में इन परेशानियों को कम करने के लिए आज हम आपको कुछ असरदार नुस्खे बताते हैं, जिन्हें आप घर पर ही आजमा कर अपनी स्किन की चमक और खूबसूरती दोबारा वापस पा सकते हैं.

खीरे का रस

2/6
खीरे का रस

चेहरे के लिए खीरे का इस्तेमाल सबसे ज्यादा असरदार उपाय माना जाता है. इससे चेहरे के दाने तो कम होते ही हैं, साथ ही खुजली की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाती है. गर्मियों में खीरे को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उसको पीसकर उसका रस निकाल लें और फिर रुई की मदद से धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लगाएं. इससे आपके पिंपल्स और दाने लगभग सब खत्म हो जाएंगे.

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

3/6
मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

चेहरे से पिंपल्स को हटाने के लिए गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी का मिस्टर काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए सबसे पहले आपको थोड़े से गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी को मिक्स करना है और फिर चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ देना है और अब साफ पानी से चेहरे को धुल लेना है. इसके लगातार इस्तेमाल से कुछ ही समय में चेहरे के दाने एकदम ठीक हो जाएंगे.

चंदन पाउडर

4/6
चंदन पाउडर

चेहरे और शरीर के अन्य अंगों से खुजली और दानों की समस्या को खत्म करने के लिए चंदन पाउडर का इस्तेमाल भी काफी कारगर उपाय है. इसके लिए चंदन पाउडर में थोड़ा सा दूध और जरा सी हल्दी मिक्स करनी है. फिर मिश्रण बनाकर चेहरे पर लगाना है. इससे पिंपल और दाग धब्बों की परेशानी दूर होती है. 

नीम के पत्ते

5/6
नीम के पत्ते

बड़े बुजुर्गों से हमेशा कहते सुना होगा कि नीम कई सारी बीमारियों का इलाज है. इसके पत्ते पीसकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स दोनों की ही परेशानी खत्म हो जाती है. इसके लिए सबसे पहले आपको नीम के पत्तों को पीसकर तो प्रभावित जगह पर लगाना है. इसके साथ ही आप नीम के पत्तों को पानी में उबालकर भी चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे काफी फायदा मिलता है.

नींबू रस और ग्लिसरीन

6/6
नींबू रस और ग्लिसरीन

स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने के लिए नींबू का रस और ग्लिसरीन का मिश्रण काफी लाभदायक माना जाता है. इससे स्किन की चमक तो बढ़ती ही है, साथ ही साथ दाने भी काफी हद तक कम हो जाते हैं.