Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2051010
photoDetails1rajasthan

जरूरी नहीं है मेकअप रिमूवर खरीदना, इन चीजों से हो सकता है आपका काम

How to Remove Makeup Naturally: खूबसूरत दिखने के लिए आजकल हर कोई मेकअप करना पसंद करता है. लोग अपने चेहरे को... अपने लुक को अच्छा बनाने के लिए तरह-तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं लेकिन यह भी कहा जाता है कि अगर आप मेकअप करते हैं तो आपको उसे रिमूव भी जरूर करना चाहिए. मेकअप प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल पाए जाते हैं, जिनको अगर आप कई घंटे तक चेहरे पर अप्लाई करके रखते हैं तो इससे आपका चेहरा खराब हो सकता है और आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. 

 

स्किन को केमिकल के नुकसान से भी बचा सकते

1/8
स्किन को केमिकल के नुकसान से भी बचा सकते

अपने चेहरे के मेकअप को रिमूव करने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाले क्लींजर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ खास चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप बड़ी आसानी से अपने मेकअप को रिमूव कर सकते हैं. आप घर की देसी चीजों को क्लींजर की जगह इस्तेमाल करके न केवल अपना मेकअप हटा सकते हैं बल्कि स्किन को केमिकल के नुकसान से भी बचा सकते हैं. 

 

नारियल का तेल

2/8
नारियल का तेल

अगर आपने अपने चेहरे पर बहुत सारा मेकअप किया हुआ है तो उसे रिमूव करने के लिए आपको नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. नारियल का तेल बेहतर क्लींजर की तरह काम करता है और इसे अप्लाई करने से स्किन का ग्लो भी बढ़ता है. 

 

खीरे का रस

3/8
खीरे का रस

चेहरे पर अप्लाई किए गए मेकअप को साफ करने में खीरे का रस भी काफी असरदार माना जाता है. खीरे के रस से मेकअप रिमूव होता है और स्किन को डीप क्लीन भी करता है. 

 

शहद

4/8
शहद

चेहरे पर अप्लाई किए गए मेकअप को रिमूव करने के लिए शहद का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आपको पानी में शहद की कुछ बूंदें मिलानी हैं और फिर चेहरे पर लगाना है. इससे आपका मेकअप हट जाएगा. 

 

कच्चा दूध

5/8
कच्चा दूध

चेहरे के मेकअप को क्लीन करने के लिए कच्चा दूध एक बेहतरीन नेचुरल क्लींजर माना जाता है. इससे आपके चेहरे का मेकअप भी हटेगा और डस्ट भी हट जाती है. इसे इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की चमक भी बढ़ती है. 

 

बादाम का तेल

6/8
बादाम का तेल

मेकअप को रिमूव करने और स्किन को नरिश करने के लिए बादाम का तेल भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए कॉटन बॉल में बादाम का तेल लगाकर मेकअप को रिमूव किया जाता है. 

 

एलोवेरा

7/8
एलोवेरा

सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी एलोवेरा काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके जेल को इस्तेमाल करके आप अपना मेकअप रिमूव कर सकते हैं. इससे स्किन अंदर से साफ होती है और ग्लो भी बढ़ता है.  

 

नींबू और दही

8/8
नींबू और दही

कई बार लोग अपने मेकअप को रिमूव करने के लिए नींबू, दही, जैतून, बेबी ऑयल का भी प्रयोग करते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.