Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1788765
photoDetails1rajasthan

सोने से पहले करें बस ये 4 काम, 50 की उम्र में भी दिखेंगे 25 के बांके जवान!

Tips to Reverse Aging: सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है. हर कोई चाहता है कि वह जवान रहे और उसकी उम्र कम लगे लेकिन प्रकृति के भी अपने ही नियम हैं. हर शख्स जो आज बच्चा है, कल वह जवान होगा और जो जवान है, वह कल बूढ़ा भी होगा. ऐसे में अपनी बढ़ती उम्र को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. कोई पार्लर का सहारा लेता है, कोई सर्जरी का तो कोई एक्सरसाइज वगैरह करता है हालांकि बुढ़ापे को रोका तो नहीं जा सकता है लेकिन हां अगर आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव करें, अपने खानपान में कुछ बदलाव करें तो इससे आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से थोड़ा कम जरूर कर सकते हैं. 

 

जवान रहने के लिए सोने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

1/5
जवान रहने के लिए सोने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

आज हम आपको कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं. इन्हें अगर आप सोने से पहले करते हैं तो आपको अपनी शरीर में बहुत ही जल्द बदलाव महसूस होंगे. खास बात तो यह है कि इन उपायों को अपनाने से आप 50 की उम्र में भी 25 के बाद ही जवान लगने लगेंगे. आपके शरीर में एनर्जी भर जाएगी और आप खुद में जवानी महसूस करेंगे. इतना ही नहीं, इन उपायों को अपनाने से आपके चेहरे और शरीर पर भी इसका बदलाव देखने को मिलेगा. जवान दिखने के लिए आपको सोने से पहले क्या-क्या करना चाहिए, इस बारे में आज हम आपको चार काम बताते हैं हालांकि इन्हें आपको लगातार करना है.

 

पहला काम

2/5
पहला काम

अगर आपको जवान दिखने की चाहत है और आप चाहते हैं कि आपकी बढ़ती उम्र के लक्षण धीमा हो जाएं तो सबसे पहले आपको सोने से पहले रात में पांच बादाम, एक अखरोट और सूरजमुखी के कुछ बीजों को पानी में भिगोकर रख देना है. अगले दिन सुबह इन सभी का सेवन करना है. ऐसा करने से आप मानसिक ही नहीं शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे और इसका सकारात्मक असर आपकी स्किन पर पड़ने लगेगा. इनके सेवन से आपकी स्किन पहले से ज्यादा जवान और निखरी लगने लगेगी. आपको यह उपाय रोज करना है. इसमें गैप नहीं करना है तभी आपको अपनी स्किन और शरीर में शानदार बदलाव देखने को मिलेंगे.

दूसरा काम

3/5
दूसरा काम

सुंदर और स्वस्थ दिखने के लिए प्रॉपर नींद लेना काफी जरूरी होता है. अच्छी नींद अच्छी सेहत और स्किन के लिए काफी जरूरी होती है. अक्सर कुछ लोग ना तो समय पर सोते हैं और ना तो समय पर उठते हैं. आजकल के लोग ज्यादा टीवी, मोबाइल में लगे रहते हैं. इससे उनकी नींद पर बुरा असर पड़ता है. अगर आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो आपको सोने से 1 घंटे पहले अपने सारे मोबाइल, टीवी समेत अन्य गैजेट्स को खुद से दूर कर देना है. अपने दिमाग को शांत रखना है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको नींद काफी अच्छी आएगी और आपका शरीर भी अच्छे तरीके से आराम कर पाएगा. बढ़ती उम्र में भी जवान दिखने के लिए आपको हर दिन करीब 7 से 8 घंटे की प्रॉपर नींद लेनी है.

तीसरा काम

4/5
तीसरा काम

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को कमरे की लाइट जला कर सोने की आदत होती है लेकिन यह कम ठीक है. जब भी सोने चलें, पहले कमरे की लाइट को जरूर बंद कर दें क्योंकि अगर लाइट जलती रहती है तो इससे नेगेटिव ऊर्जा आप को ठीक से सोने नहीं देती है. लाइट बंद करने के बाद आपको गहरी लेकिन धीमे-धीमे सांसें लेना है. ऐसा करने से आपके शरीर के सभी अंग रिलैक्स होने लगेंगे और यह आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इससे आपको काफी अच्छा महसूस होगा. अगली सुबह जवाब उठेंगे तो अपने आप को काफी एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

चौथा काम

5/5
चौथा काम

लंबे समय तक जवान दिखने के लिए आपको हर रात में सोने से पहले हल्दी, इलायची, केसर युक्त गुनगुना दूध पीना चाहिए. इससे आपको नींद तो अच्छी आती ही है, इसके साथ ही आपके शरीर स्किन, दोनों लंबे समय तक स्वस्थ बने रहते हैं. खास बात तो यह है कि यह खास दूध आपके बूढ़े होने की प्रोसेस काफी धीरे कर देता है. इन सारे कामों को करने के अलावा आपको अपनी डेली डाइट पर भी ध्यान देना है. साथ ही एक्सरसाइज और योग करते रहना है. अगर आप यह करते हैं तो लंबे समय तक जवान महसूस करेंगे.