Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1788812
photoDetails1rajasthan

दही से चेहरे की चमक रहेगी बरकरार, 5 मिनट में मिलेगा पार्लर जैसा जबरदस्त निखार

Curd Facial At Home: आजकल महिलाएं हों या पुरुष हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा सुंदर और दमकता हुआ नजर आए. हर कोई चाहता है कि उसके चेहरे पर ऐसा निखार हो कि 10 लोग उनसे उनकी जवानी का राज पूछें लेकिन आजकल के खराब खानपान और पॉल्यूशन भरे वातावरण के चलते लोगों का निखार मानो छिन सा गया हो. ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपके घर के किचन में मौजूद दही से आपके चेहरे का निखार जबरदस्त तरीके से वापस आ सकता है. ऐसा हम नहीं, स्किन एक्सपर्ट्स का मानना है. चेहरे को बेदाग बनाने के लिए अगर आप दही का फेशियल कर लेते हैं तो आपका चेहरा दमक उठेगा. 

 

दही का फेशियल करने का सही तरीका

1/5
दही का फेशियल करने का सही तरीका

वर्किंग लाइफ और बिजी शेड्यूल के चलते कुछ महिलाओं और पुरुषों के पास में पार्लर जाने का समय नहीं होता है, उन्हें अपने काम से फुर्सत ही नहीं होती है हालांकि इस दौरान अपनी स्किन की चिंता सताती जरूर रहती है. ऐसे लोगों के लिए आज हम आपको घर पर ही दही का फेशियल करने का ऐसा तरीका बता रहे हैं कि रातों-रात आपका चेहरा चमकदार और शानदार बन जाएगा. अगर आप समय-समय पर आप इसे अपना आते हैं तो आपका चेहरा चांद सा चमकने लगेगा. खास बात तो यह कि इसमें आपको बहुत ज्यादा खर्चा भी नहीं आएगा.

 

क्लीजिंग

2/5
क्लीजिंग

कहते हैं कि चेहरे पर किसी भी तरह का फेशियल करने से पहले आपको चेहरे को साफ करने की जरूरत पड़ती है. इसके लिए आपको क्लीजिंग का स्टेप करना पड़ता है. दही से फेशियल करने के लिए आपको पहले दही से क्लींजिंग करनी पड़ेगी. इसके लिए आपको सबसे पहले थोड़ा सा दही हाथ पर लेना है और फिर से चेहरे पर लगाना है. इसके बाद सर्कुलर मोशन में आराम से मसाज करनी है. जब चेहरा अच्छे से साफ हो जाए तो रुई की मदद से साफ कर लेना है.

 

स्क्रबिंग

3/5
स्क्रबिंग

फेशियल करने के लिए चावल का आटा काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में स्क्रबिंग करने के लिए दही में चावल का आटा थोड़ा सा मिलाना है और फिर इसे मिक्स करने के बाद चेहरे को स्क्रब करना है. करीब 5 से 7 मिनट तक की ऐसा करने के बाद आपके चेहरे की सारी गंदगी निकल जाएगी. आपको बता दें कि कोरियन लोग अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए चावल के आटे का इस्तेमाल करते हैं.

मसाज

4/5
मसाज

फेशियल में सबसे ज्यादा अहम मसाज माना जाता है. चेहरे की मसाज से ब्लड सर्कुलेशन को काफी बेहतर होता है. इसके लिए आप दही में बादाम का तेल या फिर जैतून का तेल मिला सकते हैं और फिर उसकी मदद से चेहरे की मसाज करें. इससे चेहरे की कोशिकाओं को काफी आराम मिलता है और वह खिल कर निखार लाती हैं.

फेस पैक

5/5
फेस पैक

फेस पैक किसी भी फेशियल प्रक्रिया का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है. यह स्किन को टाइट करने और पोर्स को बंद करने का काम करता है. दही के फेशियल में फेस पैक को काफी जरूरी माना जाता है. इसे बनाने से सबसे पहले आपको इसमें कॉफी मिलानी है और फिर चेहरे पर लगानी है. 15 से 20 मिनट तक लगा रहने के बाद आपको चेहरे को साफ कर देना है. अगर आप सप्ताह में यह तीन बार करते हैं तो आपके स्किन की चमक एकदम चांद की तरह बरकरार रहेगी.