Advertisement
photoDetails1rajasthan

घर में ही छिपे हैं पेट की चर्बी कम करने के ये 7 असरदार उपाय

How to Reduce Belly Fat: खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते लोगों में तेजी से मोटापे की समस्या देखी जा रही है. दिन भर कुर्सी पर बैठकर काम करने से और अस्त-व्यस्त दिनचर्या के होने से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. शरीर में जैसे ही मोटापा बढ़ता है, सबसे पहले लोगों के पेट पर असर करता है. लटके पेट की वजह से लोगों का शरीर बेडौल हो जाता है. कई बार पेट में जमी चर्बी लोगों के लिए एंबैरेसमेंट की भी वजह बन जाती है. ऐसे में अगर आप भी पेट की बढ़ी हुई चर्बी से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताएंगे. यह उपाय आपके घर में ही मौजूद हैं और आप इन चीजों का सेवन करके घर पर ही अपने बेली फैट को मक्खन की तरह पिघला सकते हैं. 

 

बादाम

1/8
बादाम

पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए आपको बादाम का सेवन करना चाहिए. अगर आप बादाम भिगोकर या रोस्ट करके करके खाएंगे तो आपको इसके दोगुने फायदे देखने को मिलेंगे. 

तरबूज

2/8
तरबूज

पेट की चर्बी को कम करने के लिए तरबूज का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें करीब 91% पानी होता है. इसे खाने से पेट भरा भरा महसूस होता है और भूख कम लगती है. 

 

बींस

3/8
बींस

अलग-अलग दिन अलग-अलग तरह की बींस का सेवन करने से शरीर की चर्बी तेजी से घटती है. इससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और पाचन क्रिया भी सही रहती है. 

 

अजवाइन

4/8
अजवाइन

वजन कम करने और पेट की चर्बी को घटाने के लिए अजवाइन की पत्तियों से बेहतर कोई चीज नहीं है. इसके सेवन से पेट की चर्बी काफी तेजी से कम होती है. वहीं इसके पानी को पीने से पाचन तंत्र सही रहता है. 

 

खीरा

5/8
खीरा

खीरा एक तरफ जहां प्यास बुझाने का काम करता है, वहीं, यह बेली फैट को कम करने में भी मददगार होता है. हो सके तो खीरे को बिना छीले ही खाएं. इससे शरीर का विषाक्त पदार्थ अपने आप ही साफ होने लगते हैं. 

 

टमाटर

6/8
टमाटर

टमाटर में खास यौगिक पाए जाते हैं, जो की लिपिड को कम करने का काम करते हैं. इससे पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. 

 

सेब

7/8
सेब

सेब में हाई लेवल पर डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं. यह बैली फैट को घटाने में मददगार होते हैं. इसमें पैक्टिन तत्व पाया जाता है, जो की वजन कम करने में सहायता करता है. 

 

अनानास

8/8
अनानास

अनानास में भी ब्रोमीलेन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो कि पेट में बढ़ी चर्बी को कम करने में मदद करता है.