Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2028409
photoDetails1rajasthan

अपनाएं ये आदतें, शरीर अंदर से बुढ़ापे में भी रहेगा जवान!

Lifestyle News: बायोलॉजिकल उम्र आपकी बॉडी के टिश्यूज और कोशिकाओं की उम्र होती है. यदि किसी की बायोलॉजिकल उम्र कम होती है, तो काफी अच्छा रहता है. इसका अर्थ है कि उस इंसान का शरीर अंदर से स्वस्थ है. ऐसे में जानिए कि आप अपनी बायोलॉजिकल उम्र को कैसे कम कर सकते हैं. 

 

भरपूर नींद लें

1/5
भरपूर नींद लें

जो लोग भरपूर नींद नहीं लेते हैं, उनको हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लडशुगर जैसी परेशानी होने लगती है. इंसान को कम से कम एक दिन में 7 से 9 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए. 

नशा छोड़ें

2/5
नशा छोड़ें

सिगरेट, वेपिंग करना या ई-सिगरेट करने से शरीर पर नकारात्मक असर होता है. इससे हाई ब्लडप्रेशर, रक्त वाहिकाओं को नुकसान होता है. इसके साथ ही सांस लेने में परेशानी होने लगती है. 

फिजिकल एक्टिविटी

3/5
फिजिकल एक्टिविटी

इंसान को हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट मीडियम इंटेसिटी या 75 मिनट हाई इंटेसिटी वाली एरोबिक एक्सरसाइज करनी चाहिए. मीडियम इंटेसिटी में जॉगिंग, पैदल चलना, बाइकिंग जैसी एक्टिविटी आती हैं. 

डाइट का ख्याल

4/5
डाइट का ख्याल

बायोलॉजिकल उम्र को कम करने के लिए डाइट में फल, सब्जी और कम फैट वाली चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा ट्रांस-फैट, तेली हुई और चीनी वाली चीजों से परहेज करें. इससे आपका वजन कंट्रोल रहता है. साथ ही डायबिटीज का रोग नहीं होता है. 

 

कोलेस्ट्रॉल कम रखें

5/5
कोलेस्ट्रॉल कम रखें

हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर आमतौर पर दिल से जुड़ी बीमारियां हो जाती हैं. इससे हार्ट की धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं इसलिए कोलेस्ट्रॉल कम रखें.