Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1804931
photoDetails1rajasthan

रात में अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये उपाय

Things to Help Sleep: भागदौड़ भरी जिंदगी में मानो सुकून की नींद खो सी गई है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, एक अच्छे शरीर के लिए अच्छी नींद लेना काफी जरूरी होता है. जब एक शख्स अच्छी तरीके से सोता है तभी उसके शरीर में एनर्जी बनी रहती है और वह किसी काम में अपना मन लगा पाता है. आजकल कई तरह की कोशिशों के बावजूद लोगों को अच्छे से नींद नहीं आती है. इसके चलते उनकी तबीयत भी खराब हो जाती है.

 

नहीं आती रात में नींद

1/7
नहीं आती रात में नींद

खराब खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते भी लोगों को ठीक से नींद नहीं आती है. कई बार जिम्मेदारियों और काम के प्रेशर के चलते भी लोगों को रात में ठीक से नींद नहीं आती है, जिसका उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको बताएंगे कि आप अच्छी नींद के लिए क्या उपाय अपनाएं, जिससे आपको रात में ठीक से नींद आए.

 

हल्के गुनगुने पानी से नहाएं

2/7
हल्के गुनगुने पानी से नहाएं

आपको ठीक से नींद नहीं आ रही है तो आपको सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से नहाना चाहिए. ऐसा करने से मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है.

 

हल्का-फुल्का व्यायाम करें

3/7
हल्का-फुल्का व्यायाम करें

अच्छी नींद के लिए कई तरह के व्यायाम बताए गए हैं. सोने से 3 घंटे पहले अगर इन व्यायाम को हल्का-फुल्का कर लिया जाए तो इससे नींद अच्छी आती है.

 

दिन में थोड़ा सोएं

4/7
दिन में थोड़ा सोएं

रात में नींद तभी अच्छी आती है, जब आपका माइंड दिन भर से फ्रेश रहता है इसके लिए आपको दिन में करीब 10 से 20 मिनट के लिए सो लेना चाहिए.

 

स्मोकिंग छोड़ें

5/7
स्मोकिंग छोड़ें

अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आपको इसे छोड़ देना चाहिए. दरअसल स्मोकिंग से शरीर में निकोटिन की मात्रा बढ़ती है. इससे अनिद्रा बढ़ती है. 

 

दिमाग शांत करें

6/7
दिमाग शांत करें

ज्यादातर लोगों के दिमाग में कुछ ना कुछ हमेशा चलता रहता है, जिसकी वजह से लोगों को ठीक से नींद नहीं आती है. अच्छी नींद के लिए इंसान को अपने दिमाग को कुछ समय के लिए रिलैक्स देना चाहिए.

 

कैफीन न पिएं

7/7
कैफीन न पिएं

अच्छी नींद के लिए सबसे पहले कैफीन युक्त चाय-कॉफी जैसे पदार्थों का सेवन कम कर देना चाहिए. नींद ना आने का यह सबसे बड़ा कारण होता है.