Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1889258
photoDetails1rajasthan

तेजी से बढ़ेगी आंखों की रोशनी, रोज खाएं ये चीजें

Eyesight Improve Tips: अक्सर आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोगों को हर समय शिकायत रहती है कि उनकी आंखों में किसी न किसी तरह की चुभन बनी रहती है. दरअसल, लोगों की लाइफ स्टाइल तेजी से बदल रही है और लोग दिन के 8 से 10 घंटे कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर काम करते हैं. जो लोग घर में होते हैं, वह लोग ज्यादातर समय मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. उस पर मूवी देखते हैं या फिर रील्स देखते हैं. ऐसे में आंखों को आराम करने का समय नहीं मिल पाता है. 

 

आंखों को जरूरी पोषण नहीं मिल पाते

1/7
 आंखों को जरूरी पोषण नहीं मिल पाते

एक तरफ जहां आंखों को आराम नहीं मिलता है वहीं दूसरी ओर तमाम तरह के तनाव बने रहते हैं. अनहेल्दी डाइट के चलते भी आंखों को जरूरी पोषण नहीं मिल पाते हैं. इसके चलते आजकल के लोगों की आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम हो रही है लेकिन आज हम आपको कुछ चीज बताएंगे, जिन्हें अगर आप डाइट में शामिल करते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी तेजी से बढ़ जाएगी. 

 

आंखों की रोशनी के लिए आंवला है वरदान

2/7
आंखों की रोशनी के लिए आंवला है वरदान

आंखों की रोशनी के लिए आंवला को वरदान माना जाता है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कि सालों साल आंखों की रोशनी को तेज बनाए रखते हैं. आंखों की रोशनी को कम समय में तेज करने के लिए लोगों को कच्चे आंवले को डाइट में शामिल करना चाहिए. सुबह सवेरे खाली पेट आंवला का जूस पीना चाहिए. उसके साथ ही आवाले का मुरब्बा भी फायदेमंद होता है. 

 

इलायची काफी लाभदायक

3/7
इलायची काफी लाभदायक

बॉडी के टेंपरेचर को संतुलित रखने में इलायची काफी लाभदायक मानी जाती है. इसके सेवन से आंखों को ठंडक मिलती है. इसके साथ ही रोशनी भी तेजी से बढ़ती है. कई बार लोग सौंफ और इलायची को पीसकर उसका पाउडर तैयार करते हैं और फिर ठंडे दूध मिलाकर पीते हैं. इससे उन्हें कम समय में तगड़े फायदे देखने को मिलते हैं. 

 

हरी पत्तेदार सब्जियां

4/7
हरी पत्तेदार सब्जियां

आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए लोगों को हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए. इनमें आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है और आंखों के लिए काफी लाभदायक होती है. 

 

अखरोट

5/7
अखरोट

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अखरोट का सेवन भी लाभदायक होता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो की आंखों के लिए काफी लाभदायक होते हैं. आंखों को लंबे समय तक शार्प और तेज बनाने के लिए डाइट में अखरोट को जरूर शामिल करना चाहिए. 

 

गाजर का जूस

6/7
गाजर का जूस

आंखों के लिए गाजर का जूस रामबाण इलाज माना जाता है, यह काफी फायदेमंद होता है. जो लोग रोज एक गिलास गाजर का जूस पीते हैं, उनका चश्मा भी बहुत कम समय में उतर जाता है. 

 

भीगे बादाम

7/7
भीगे बादाम

भीगे बादाम भी आंखों की रोशनी को तेज करने में काफी मददगार साबित होते हैं. इससे आंखों की रोशनी तेजी से बढ़ती है.