Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1748473
photoDetails1rajasthan

गर्मियों में रोज इस तरह से करें प्याज का सेवन, बीमारी और डॉक्टर, दोनों से रहेंगे दूर

Raw Onion Benefits: जैसे ही गर्मियां शुरू होती हैं, वैसे ही लोग अपने आप को चिलचिलाती धूप और लू से बचाने के लिए नए-नए तरीके आजमाना शुरू कर देते हैं. गर्मियों में लू लगना आम बात है. इसकी चपेट में जो भी आ जाता है, वह बेहद ही परेशान हो जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर में मौजूद एक चीज के सेवन से आप इस बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं. जी हां, गर्मियों में प्याज के काफी फायदे होते हैं. प्याज में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो कि आपको लू से बचाते हैं और शरीर को कई अन्य फायदे भी पहुंचाते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि आपको कच्चे प्याज के सेवन से क्या-क्या दमदार फायदे मिलते हैं-

 

इम्यूनिटी पावर बढ़ाए

1/7
इम्यूनिटी पावर बढ़ाए

प्याज को अक्सर लोग सलाद के तौर पर खाना पसंद करते हैं. जिस भी सब्जी में प्याज नहीं होता है, वह बेस्वाद लगती है. प्याज में कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन समेत कई अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं. कुछ लोग प्याज खाने के बाद इसके चलते मुंह में आने वाली बदबू को लेकर प्याज नहीं खाते हैं लेकिन गर्मियों में इसका सेवन हर किसी को जरूर करना चाहिए. यह काफी लाभदायक माना जाता है. 

वायरल इन्फेक्शन से बचाव

2/7
वायरल इन्फेक्शन से बचाव

गर्मियों में कच्चे प्याज के सेवन से ना केवल शरीर को ठंडक मिलती है बल्कि लू लगने का भी खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. जो लोग अपनी डाइट में नियमित तौर पर कच्ची प्याज को शामिल करते हैं, वह बीमारियों से लड़ने में सक्षम रहते हैं, उन्हें किसी भी तरह का वायरल इंफेक्शन जल्दी नहीं पकड़ता है.

अपच को करे दूर

3/7
अपच को करे दूर

गर्मी में आप कुछ भी खाते हैं आपको गैस एसिडिटी और अपच की समस्या हो जाती है लेकिन अगर आप कच्चा प्याज खाते हैं तो आपको इस समस्या में काफी मदद मिलती है. कच्चा प्याज अपच को दूर करने में मदद करता है.

स्किन रिलेटेड समस्याएं

4/7
स्किन रिलेटेड समस्याएं

आपने देखा होगा कि गर्मी के मौसम में आपको अक्सर ही खुजली, रैशेज जैसी कई अन्य परेशानियां हो जाती हैं. ऐसे में प्याज का सेवन लाभदायक माना जाता है. कच्चे प्याज के सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है और इससे इसकी से जुड़ी हुई तकलीफों को दूर करने में सहायता मिलती है.

हाई ब्लड प्रेशर

5/7
हाई ब्लड प्रेशर

तेज गर्मी की वजह से अक्सर लोग ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह से परेशान रहते हैं. ऐसे में प्याज का सेवन लाभदायक माना जाता है. कच्चे प्याज में अमीनो एसिड की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

बाल झड़ना

6/7
बाल झड़ना

गर्मियां शुरू होते ही लोगों को हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है लेकिन जो लोग सलाद खाने आचार के साथ में प्याज को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, उन लोगों में बाल झड़ने की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है. 

 

कब ना खाएं प्याज

7/7
कब ना खाएं प्याज

कई बार देखा जाता है कि लोग जरूरत से ज्यादा कच्चे प्याज का सेवन कर लेते हैं, इसकी वजह से उनमें एसिडिटी और उल्टी की समस्या भी हो सकती है. तो कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो जाती है. अगर आपको कच्चे प्याज से किसी भी तरह की कोई परेशानी है तो इसके सेवन से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.