Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1785988
photoDetails1rajasthan

रोज इन 5 चीजों का सेवन पुरुषों को लौटाएगा उनकी शक्ति, बिना दवा के बनेगी गजब की सेहत

Super Foods For Men: आजकल के बिजी शेड्यूल और तनाव भरी जिंदगी के चलते पुरुष अपनी सेहत का ध्यान ठीक से नहीं रख पाते हैं. इससे उनके शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते पुरुषों में कई तरह की समस्याएं देखी जा रही हैं. अगर पुरुष अपने लिए ज्यादा समय नहीं दे सकते हैं तो उन्हें अपनी डाइट पर तो ध्यान देना ही चाहिए. आज हम आपको उन पांच चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके रोजाना सेवन से पुरुष महीने भर में ही चुस्त-दुरुस्त हो सकते हैं. अगर पुरुष इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लें तो उन्हें अपनी सेहत के लिए बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

 

ड्राई फ्रूट्स

1/5
ड्राई फ्रूट्स

शरीर को मजबूत और एक्टिव रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स सबसे अच्छे माने जाते हैं. पुरुषों को ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने के लिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं. सभी पुरुषों को अपनी डाइट में ज्यादातर पिस्ता, अखरोट, काजू, बादाम, अंजीर को शामिल करना चाहिए. इन में प्रचुर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है. ये पुरुषों के शरीर की कमजोरी को दूर करता है और काफी लाभदायक होता है.

 

दूध-दही

2/5
दूध-दही

भागदौड़ भरी आजकल की जिंदगी में पुरुषों को अपनी डाइट में दूध-दही को तो जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनके सेवन से शरीर में एनर्जी आती है. इससे शरीर मजबूत बनता है और तमाम तरह की कमजोरियां दूर होती हैं हालांकि दही को केवल दोपहर के खाने में ही शामिल करना चाहिए. इससे पाचन शक्ति ठीक रहती है. पनीर का सेवन भी पुरुषों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

सब्जी और फल

3/5
सब्जी और फल

यह बात आप हमेशा से ही जानते हैं कि एक स्वस्थ शरीर के लिए हरी सब्जियों और फलों का सेवन कितना ज्यादा लाभदायक होता है. इसलिए डॉक्टर भी हर रोज फल सब्जी खाने की सलाह देते हैं हालांकि आपको बता दें कि सब्जी हमेशा विटामिन से भरपूर ही लेनी चाहिए. इनमें कैलोरी भी कम होती है. हरी सब्जियों फलों के सेवन से वजन कंट्रोल में रहता है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. 

 

फिश

4/5
फिश

अगर आप नॉनवेज हैं तो आपको अपनी डाइट में फिश जरूर शामिल तो करनी चाहिए. पुरुषों के लिए फिश काफी लाभदायक होती है. फिश में ओमेगा 3 तत्व पाया जाता है, जो कि पुरुषों के दिल को मजबूत रखने में मददगार होता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर भगाने में मदद मिलती है.

अंडे

5/5
अंडे

सेहतमंद रहने के लिए अंडों का सेवन काफी जरूरी होता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन D और आयरन पाया जाता है. हर रोज अंडों का सेवन पुरुषों को अंदर से मजबूत बनाता है और उन्हें कई तरह की ताकतें प्रदान करता है.