ऐसे छुड़ाएं बच्चों की ज्यादा मोबाइल चलाने की आदत, जल्द दिखेगा असर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1937700

ऐसे छुड़ाएं बच्चों की ज्यादा मोबाइल चलाने की आदत, जल्द दिखेगा असर

Child Mobile Addiction: बच्चों के विकास के लिए जरूरी है कि उनसे मोबाइल फोन को समय पर छीन लिया जाए लेकिन आजकल के कई पेरेंट्स को बच्चों को मोबाइल से दूर रख पाना बड़ा ही मुश्किल काम है हालांकि बच्चों में मोबाइल की लत लगने के पीछे कई कारणों में से एक कारण उनके पैरेंट्स भी होते हैं. 

ऐसे छुड़ाएं बच्चों की ज्यादा मोबाइल चलाने की आदत, जल्द दिखेगा असर

Child Mobile Addiction: आजकल ज्यादातर पेरेंट्स की बस एक ही शिकायत होती है कि उनका बच्चा हर समय फोन में लगा रहता है. बच्चा छोटा है हो या बड़ा, वह फोन में देखने की जिद करता है. कई बार तो बच्चों को अगर फोन ना दिया जाए तो वह ना तो खाना खाते हैं और ना ही खेलने जाते हैं. कई बच्चों को इसकी लत लग जाती है. ऐसे में छोटे बच्चों का फोन से चिपक कर रहना उनकी सेहत पर तो बुरा असर डालता है. साथ-साथ उनके शारीरिक और मानसिक विकास को भी बाधा पहुंचाती है. 

बच्चों के विकास के लिए जरूरी है कि उनसे मोबाइल फोन को समय पर छीन लिया जाए लेकिन आजकल के कई पेरेंट्स को बच्चों को मोबाइल से दूर रख पाना बड़ा ही मुश्किल काम है हालांकि बच्चों में मोबाइल की लत लगने के पीछे कई कारणों में से एक कारण उनके पैरेंट्स भी होते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बच्चों के ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने की आदत को छुड़ा सकते हैं. अगर आपका बच्चा बहुत ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करता है तो कभी भी उसे फोन रखने के लिए ऑर्डर ना दें. हमेशा समझाएं कि मोबाइल के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं? हो सके तो उसे कोई भी गलत या फालतू मजाक स्टाइल में ना समझाएं. 

यह भी पढे़ं- सर्दियों में सिंघाड़ा खाने के फायदे, बीमारियां होंगी दूर

 

बच्चों के सामने कम करें फोन का इस्तेमाल 
अगर कोई बच्चे को मोबाइल का इस्तेमाल करने से रोकना चाहता है तो उसे डांटे नहीं अगर आप बच्चे को डांटते हैं तो इससे वह और ज्यादा जिद्दी होते हैं और फोन के पीछे और दीवाने हो जाते हैं. ध्यान रखें बच्चा वही सब करता है, जो कि वह अपने से बड़ों को घर में करता हुआ देखता है. कभी भी बच्चों को फोन का इस्तेमाल के लिए डांटे नहीं यह उन्हें मानसिक रूप से कमजोर कर सकता है. 

बच्चों के साथ गुजारें समय
ध्यान रखें कि घर में होते हुए सभी लोगों को बच्चों के साथ समय गुजारने की बात कहें. इसके साथ ही उनके सामने कम से कम मोबाइल का इस्तेमाल करें, जिससे कि वह भी मोबाइल के नुकसान को समझें. 

बच्चों को दें मजेदार टास्क
अगर आप चाहते हैं कि बच्चा मोबाइल की लत से दूर हो जाएं तो उसे इस तरह के टास्क या फिर काम में उलझाएं, जिससे कि वह बिजी हो जाए और उसके मन में मोबाइल का ख्याल ही ना आए. 

यह भी पढे़ं- होठों का कालापन दूर करती हैं किचन की ये चीजें, आएगा गुलाबी निखार

 

यह आइडिया भी है असरदार
कई पेरेंट्स का तो यह भी कहना होता है कि अगर उनके बच्चे को मोबाइल न दिया जाए तो वह खाना पीना नहीं खाते हैं. ऐसे में हो सके तो उसे कम ही खाने के लिए दें. जब मोबाइल नहीं देंगे तो वह कम खाएंगे पर और कब तक ऐसा करेंगे. कुछ समय बाद जब से बहुत ज्यादा भूख लगेगी तो वह मोबाइल के बिना ही खाने के लिए तैयार हो जाएगा.

Trending news