गुलाब जल में यह चीजें मिलाकर न लगाएं, स्किन होने लगती है काली!
Advertisement

गुलाब जल में यह चीजें मिलाकर न लगाएं, स्किन होने लगती है काली!

स्किन की देखभाल करने के लिए ज्यादातर लोग गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं. यह स्किन केयर का सबसे बेहतरीन ऑप्शन माना जाता है.

गुलाब जल में यह चीजें मिलाकर न लगाएं, स्किन होने लगती है काली!

Do Not Mix These Things in Rose Water: स्किन की देखभाल करने के लिए ज्यादातर लोग गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं. यह स्किन केयर का सबसे बेहतरीन ऑप्शन माना जाता है. गुलाब जल के इस्तेमाल से न केवल रंगत निकलती है बल्कि कई तरह की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है लेकिन कुछ लोग गुलाब जल का इस्तेमाल करते समय इसमें कुछ गलत चीजों को भी मिला लेते हैं, जिससे उनकी स्किन पर इसके नकारात्मक असर देखने को मिल सकते हैं. 

आज आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें भूल कर भी गुलाब जल में मिलाकर नहीं लगाना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है और आपकी स्किन खराब हो सकती है. 

यह भी पढे़ं- खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से होता है पेट का यह हाल, Video देखकर उड़ जाएंगे होश

 

दरअसल गुलाब जल में नींबू को मिलाकर लगा लेने से स्किन का पीएच लेवल बिगड़ जाता है. इसकी वजह से यह स्किन के बैरियर फंक्शन पर नकारात्मक असर डालता है. 

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो की विनेगर को गुलाब जल में मिक्स करके लगाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. यह कॉम्बिनेशन स्किन के पीएच लेवल को डिसबैलेंस करने का काम करता है और स्किन पर इसका बुरा असर हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- सोने से पहले खाएं केवल एक गुड़ का टुकड़ा, ठीक होंगी शरीर की इतनी समस्याएं!

कभी भी एसेंशियल ऑयल को गुलाब जल में नहीं मिलाना चाहिए. इससे स्किन पर रैशेज की दिक्कत हो सकती है. गुलाब जल वॉटर बेस्ड होता है और इसमें और ऑयल मिला लेने से यह ठीक से मिक्स नहीं होता है, जिसका असर स्किन पर देखने को मिलता है. 

कई बार गुलाब जल में बेकिंग सोडा मिलाकर लगा लेने से स्किन पर इसका रिएक्शन हो जाता है. इससे चेहरा दल होने लगता है और स्किन खराब हो सकती है. सेंसेटिव स्किन की दिक्कत से जुड़े लोगों को कभी भी बेकिंग सोडा गुलाब जल का मिश्रण नहीं लगाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- गर्म पानी से नहाने वाले दें ध्यान! हो रहे इतनी दिक्कतों के शिकार

एल्कोहल बेस्ड टोनर को गुलाब जल में मिलाकर नहीं लगाना चाहिए. इससे स्किन में जलन रूखापन समेत कई अन्य दिक्कतें हो सकती हैं. अगर आप गुलाब जल में इन सभी चीजों को मिलाकर लगाते हैं तो मत लगाइए वरना आप परेशान हो सकते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

 

Trending news