गर्मी में तेजी से कम होगा मोटापा, नारियल पानी में मिलाकर पिएं बस यह एक चीज
Advertisement

गर्मी में तेजी से कम होगा मोटापा, नारियल पानी में मिलाकर पिएं बस यह एक चीज

गर्मी में डिहाइड्रेशन का शिकार होने से शरीर को कई सारी परेशानियां होने लगती हैं. इसके चलते इंसान ज्यादा से ज्यादा पानी पीना प्रचार करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी के अलावा भी कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं, जो कि आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखेंगे.

गर्मी में तेजी से कम होगा मोटापा, नारियल पानी में मिलाकर पिएं बस यह एक चीज

Sabja Seeds for Weight Loss: गर्मी का मौसम आते ही सबसे पहले लोगों की चिंता बढ़ जाती है कि वह अपने आप को हाइड्रेटेड कैसे रखेंगे? इस सीजन में शरीर में पानी की कमी हो जाने के चलते कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. डिहाइड्रेशन का शिकार होने से शरीर को कई सारी परेशानियां होने लगती हैं. इसके चलते इंसान ज्यादा से ज्यादा पानी पीना प्रचार करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी के अलावा भी कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं, जो कि आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखेंगे.

पानी के अलावा गर्मियों में आप नींबू पानी, छाछ या अन्य दूसरी ड्रिंक भी पी सकते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जो कि ना केवल आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखेगी बल्कि वजन घटाने में भी काफी मदद करेगी. गर्मियों के सीजन में अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको यह कॉन्बिनेशन गलती से भी मिस नहीं करना चाहिए. यह तो आप जानते ही हैं कि नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को तो दूर करता ही है साथ ही कोई अन्य फायदे भी देता है लेकिन अगर आप गर्मी में नारियल पानी में सब्जा सीड्स मिलाकर पीते हैं तो यह ड्रिंक आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए ऐसे खाएं आंवला, जल्द खत्म हो जाएगी चर्बी

 

सब्जा के बीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. यह दोनों पोषक तत्व वजन को कम करने की प्रक्रिया में बड़ी भूमिका निभाते हैं. इसके साथ ही यह पेट को देर तक भरा भी महसूस करवाते हैं. इन बीजों में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. इससे आपको बार बार भूख नहीं लगती और आप का वजन कंट्रोल में रहता है.

सब्जा के बीजों को नेचुरल बॉडी कूलेंट्स माना जाता है. इससे शरीर की गर्मी तो दूर होती ही है. साथ ही पेट के लिए भी यह फायदेमंद माने जाते हैं. नारियल पानी भी आपकी बॉडी पर कूलिंग इफेक्ट डालता है. इससे इन दोनों का कॉन्बिनेशन आपके शरीर को ठंडा रखता है.

यह भी पढ़ें- जानिए पानी पीने का सही तरीका, वरना होंगे परेशान

 

आंतों के लिए नारियल पानी और सब्जा के बीज का कॉन्बिनेशन रामबाण इलाज माना जाता है. इनसे पाचन प्रक्रिया में तो सुधार होता ही है. आज भी बेहतरीन तरीके से काम करती है. 

इसके साथ ही गर्मियों में आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए सब्जियों या फिर फलों का जूस, नींबू पानी, सत्तू, छाछ, नारियल पानी, गन्ने का रस, जलजीरा आदि का भी सेवन कर सकते हैं.

Trending news