ठंड में नहीं होगा खून का थक्का जमने का खतरा, हाई ब्लड प्रेशर के मरीज खाएं ये फूड्स
trendingNow,recommendedStories1/india/rajasthan/rajasthan2005185

ठंड में नहीं होगा खून का थक्का जमने का खतरा, हाई ब्लड प्रेशर के मरीज खाएं ये फूड्स

Foods to Prevent Blood Clot in Winter: ठंड में कई बार इंसान का खून गाढ़ा होने लगता है. इसकी वजह से खून के थक्के जमने का डर होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ठंड के मौसम में तापमान कम होता है और इसके कारण खून की नसें सिकुड़ना शुरू हो जाती हैं. यही वजह है कि लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत बढ़ जाती है लेकिन कई बार खून के गाढ़े हो जाने की वजह से थक्के जमने लगता है. 

ठंड में नहीं होगा खून का थक्का जमने का खतरा, हाई ब्लड प्रेशर के मरीज खाएं ये फूड्स

Foods to Prevent Blood Clot in Winter: वैसे तो इंसान को हर मौसम में अपने शरीर का ख्याल रखना चाहिए लेकिन ठंड के मौसम में उसे अपने शरीर को लेकर कुछ ज्यादा ही सतर्क होने की जरूरत पड़ जाती है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर या फिर दिल से जुड़ी बीमारियों की का खतरा होता है, उन्हें ठंड के मौसम में अपने खान-पान को लेकर खास ख्याल रखना चाहिए .अगर ऐसा नहीं करते हैं तो सेहत बिगड़ने का खतरा होता है. 

ठंड में कई बार इंसान का खून गाढ़ा होने लगता है. इसकी वजह से खून के थक्के जमने का डर होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ठंड के मौसम में तापमान कम होता है और इसके कारण खून की नसें सिकुड़ना शुरू हो जाती हैं. यही वजह है कि लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत बढ़ जाती है लेकिन कई बार खून के गाढ़े हो जाने की वजह से थक्के जमने लगता है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह सिचुएशन काफी खतरनाक होती है. 

यह भी पढ़ें- ठंड में रोज करें एक चम्मच शहद का सेवन, सेहत को मिलेंगे दमदार फायदे

बता दें कि शरीर में खून गाढ़ा गाढ़ा होने के लक्षण जल्दी नहीं दिखते हैं लेकिन जब खून के थक्के बनने लगते हैं तो इसका असर शरीर पर देखना शुरू हो जाता है. इसलिए आपको बताते हैं कि खून के गाढ़े होने के लक्षण कौन-कौन से होते हैं- 
अगर किसी की नजर धुंधली हो जाए तो समझिए उसका खून गाढ़ा होना शुरू हो गया है. चक्कर आना, पीरियड में ज्यादा ब्लीडिंग होना, त्वचा पर नीले चकत्ते उभरना, सिर दर्द, थकान, ब्लड प्रेशर हाई होना, स्किन पर खुजली, गठिया की समस्या, सांस फूलना आदि खून के गाढ़े होने के लक्षण माने जाते हैं. अगर आप चाहते हैं कि ठंड के मौसम में आपकी नसों में खून के थक ना जमे तो आपको इन फूड का सेवन जरूर करना चाहिए. यह बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता हैं. 

यह भी पढे़ं- इन सेहतमंद गुणों से भरपूर होती है लोबिया, जानें सेवन का तरीका

लहसुन 
लहसुन को नेचुरल ब्लड थिनर माना जाता है. ठंड में इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है. मरीजों को इसे जरूर खाना चाहिए. लहसुन नसों के तनाव को काम करता है और उन्हें रिलैक्स करता है. इसकी वजह से नसें सिकुड़ती नहीं हैं और ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है.

अनार 
सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें नाइट्रेट, एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कि ब्लड वेसल्स को चौड़ा करने में और उनमें ब्लड फ्लो को आसान करने में सहायता करते हैं. 

अदरक
ठंड के मौसम में अदरक काफी फायदेमंद मानी जाती है. यह शरीर में खून के सर्कुलेशन को बढ़ाने में सहायता करती है. इसके सेवन से खून के जमने का डर कम होता है. 

दालचीनी 
दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. यह ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने का काम करती है. रिसर्च के अनुसार, दालचीनी कोरोनरी आर्टरी में ब्लड फ्लो को बढ़ाने का काम करती है. इससे दिल की सेहत ठीक रहती है. 

फेनॉल रिच फूड्स 
फेनॉल रिच फूड जैसे की मटर, बींस, ग्रीन टी, ब्लैक टी, सोया मिल्क, जैतून का तेल आदि का सेवन ठंड में काफी फायदेमंद माना जाता है. इनको डाइट में शामिल करने से खून का थक्का जमने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news