दिल-हड्डियों दोनों का ख्याल रखता है लहसुन, जानें और भी दमदार फायदे
Advertisement

दिल-हड्डियों दोनों का ख्याल रखता है लहसुन, जानें और भी दमदार फायदे

Garlic Health Benefits: महिलाओं के लिए लहसुन काफी फायदेमंद होता है. मेनोपॉज के बाद महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में यह काफी मददगार होता है. इसके सेवन से महिलाओं में तनाव काफी हद तक कम होता है.

दिल-हड्डियों दोनों का ख्याल रखता है लहसुन, जानें और भी दमदार फायदे

Garlic Health Benefits: लहसुन को सब्जियों में से एक माना जाता है और यह खाने का स्वाद दो नहीं बल्कि चार गुना बढ़ा देता है. किसी भी सब्जी को बनाना हो, उसमें लहसुन का इस्तेमाल न किया जाए तो शायद वह कम स्वादिष्ट बनती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि स्वाद को बढ़ा देने वाला लहसुन कई तरह के आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है. यह सेहत के लिए किसी औषधि की तरह काम करता है. 

जो लोग नियमित तौर पर लहसुन का सेवन करते हैं, उनके शरीर से कई बीमारियां कोसों दूर रहती हैं. आज हम आपको लहसुन के तगड़े फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. लहसुन में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और यह विटामिन बी सिक्स, विटामिन सी, मैंगनीज, सेलेनियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो की फ्री रेडिकल से होने वाले कोशिकाओं के नुकसान को कम करने में सहायता करते हैं. 

यह भी पढ़ें- बदलते मौसम में अमृत है 'गुनगुना पानी', रोज पिएं सुबह, मिलेंगे तगड़े फायदे

दिल की सेहत 
दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए लहसुन काफी लाभदायक माने जाते हैं. इसमें एलिसिन एंजियोटेंसिन 2 के उत्पादन को कंट्रोल करता है. बता दें कि एंजियोटेंसिन 2 वह हार्मोन है, जो की हाई ब्लड प्रेशर के लिए जिम्मेदार होता है. लहसुन के सेवन से दिल से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें दूर रहती हैं. 

इम्यून सिस्टम मजबूत करे
औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन के एक्सट्रैक्ट में बॉडी की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने की क्षमता होती है. इसमें कई तरह की एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो की बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायता करती हैं. 

यह भी पढ़ें- एक-दो नहीं, 9 बीमारियों का इलाज है छोटी सी इलायची, पढ़ें फायदे

सर्दी-जुकाम कम करे
अगर किसी को सर्दी जुकाम हुआ है तो उसे लहसुन का सेवन करना चाहिए. उसे कुछ ही समय में आराम मिल जाएगा. शरीर में मौजूद कई तरह के हानिकारक को और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर करने में लहसुन काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें मौजूद सल्फर शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर करने का काम करता है. 

महिलाओं को खास फायदा
एक स्टडी के मुताबिक, महिलाओं के लिए लहसुन काफी फायदेमंद होता है. मेनोपॉज के बाद महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में यह काफी मददगार होता है. इसके सेवन से महिलाओं में तनाव काफी हद तक कम होता है.

यह भी पढ़ें- इस तरह रखें कमजोर हृदय ख्याल, 6 आदतें बनाएंगी जिंदगी खुशहाल

 

Trending news