देव दिवाली पर सापण नदी के तट पर तीन दिवसीय नीला पानी मेला शुरू, उमड़े श्रद्धालु
Advertisement

देव दिवाली पर सापण नदी के तट पर तीन दिवसीय नीला पानी मेला शुरू, उमड़े श्रद्धालु

Dungarpur: डूंगरपुर जिले में दीपावली पर्व का समापन देव दीवाली पर जगह-जगह भरने वाले मेलों के साथ होने लगा है. जिले में देव दीवाली के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय प्रसिद्ध नीला पानी मेला सापण नदी के तट पर नीलकंठ महादेव के प्राचीन शिवालय पर शुरू हुआ.

देव दिवाली पर सापण नदी के तट पर तीन दिवसीय नीला पानी मेला शुरू, उमड़े श्रद्धालु

Dungarpur: डूंगरपुर जिले में विभिन्न स्थानों पर पारंपरिक मेलों की धूम है. कोरोना के चलते दो साल का गेप आने के बाद देव दिवाली के बाद प्रतिवर्ष भरने वाले मेले एक बार फिर गुलजार हुए हैं. सापण नदी पर नीलापानी का मेला, दोवडा क्षेत्र में हडमतिया मेला और चितरी में मोरडी भैरव के शुरुआत के साथ ही मेले में मेलार्थियो की रेलमपेल लगी हुई है. मेलार्थी मेले का लुत्फ़ उठाने के साथ देव दर्शन में भी कर रहे है.

यह भी पढ़ें - हॉस्टल गार्ड से बाजार जाने की बात बोल स्वीमिंग पूल में नहाने गया किशोर, डूबने से मौत

डूंगरपुर जिले में दीपावली पर्व का समापन देव दीवाली पर जगह-जगह भरने वाले मेलों के साथ होने लगा है. जिले में देव दीवाली के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय प्रसिद्ध नीला पानी मेला सापण नदी के तट पर नीलकंठ महादेव के प्राचीन शिवालय पर शुरू हुआ. इसी तरह मोरडी भैरव, हड़मतिया हनुमान मंदिरों पर भी परंपरागत मेलो की आज शुरुवात हुई. मेलो में बड़ी संख्या में धर्मप्रेमियों की रेलमपेल रही.

वहीं, बाहर और स्थानीय व्यापारियों ने मेले में स्टॉल लगाए. जहा महिलाओं के लिए श्रृंगार तो बच्चो के लिए खिलौने वही युवाओं के पसंद के सामानों को दुकानें सजी है. मेले में सजी इन दुकानों पर खरीदारी भी जमकर हुई. मेले के मंदिरों में भी दर्शनार्थियों ने शीश नवाया.

साथ ही नीला पानी मेले के दौरान पूर्वजों के तर्पण के कार्यक्रम भी श्रद्धालु भक्तिभाव से करते दिखे. नीलापानी स्थल को साधना का भी धाम माना जाता है ऐसे में शक्तियों को साधने के लिए टोटकों का दौर तीनों दिन देर रात को भी चलेगा. सुबह से ढोल-ताशों की धूम पर धर्म ध्वजए भी लेकर श्रद्धालु पहुंचे और भगवान के जयकारे लगाकर ध्वज चढ़ाई. मेले में दिनभर आदिवासी लोक गीतों को स्वर लहरियां भी गूंजती रही.

Reporter- Akhilesh Sharma

Trending news