Dungarpur: राशन की दुकानों पर अब खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर, लोगों को मिलेगी ये सुविधाएं
Advertisement

Dungarpur: राशन की दुकानों पर अब खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर, लोगों को मिलेगी ये सुविधाएं

केंद्र सरकार के नवाचारी कदम के तहत डूंगरपुर जिले में तमाम राशन की दुकानों पर अब कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे. इसके लिए राशन डीलर्स को विलेज लेवल इंटरप्रन्योर बनाया जाएगा.

Dungarpur: राशन की दुकानों पर अब खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर, लोगों को मिलेगी ये सुविधाएं

Dungarpur: केंद्र सरकार के नवाचारी कदम के तहत डूंगरपुर जिले में तमाम राशन की दुकानों पर अब कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे. इसके लिए राशन डीलर्स को विलेज लेवल इंटरप्रन्योर बनाया जाएगा. कॉमन सर्विस सेंटर की व्यवस्था से लोग राशन डीलर के पास जाकर बैंकिंग और ऑनलाइन सेवाओं का लाभ ले सकेंगे, जिससे लोगों को तो सुविधा मिलेगी ही वही कॉमन सर्विस सेंटर खुलने से राशन डीलर्स की भी इनकम बढ़ेगी. 

जिले के जिला रसद अधिकारी रामचंद्र सेरावत ने बताया कि डूंगरपुर जिला ऊंची पहाड़ियों और बीहड़ में स्थित है. ऐसे में डिजिटल इंडिया के युग में जहां तमाम सरकारी कामकाज और सुविधाएं ऑनलाइन संचालित की जा रही हैं. वहीं, आमजन को इन सुविधाओं का लाभ देने के लिए ढाणी-ढाणी ई मित्र और कॉमन सर्विस सेंटर खोलने की सरकार की मंशा भी है. 

वर्तमान में जो केंद्र संचालित है और ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन को काफी दूरी तय कर वहां तक पहुंचना मुश्किल साबित होता है. ऐसे में ढाणी-ढाणी में संचालित राशन की दुकानों को ही अनाज वितरण केंद्र के साथ ही अब केंद्र सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है. 

रसद विभाग में इसके लिए जिले के तमाम डीलर्स की ट्रेनिंग भी कर सभी ब्लॉक की 30 मई तक पूरी करवा ली है. वहीं, 50 से ज्यादा राशन डीलर्स के CSC-ID भी तैयार कर लिए गए हैं. 

ऐसे में जल्द ही अब हर गांव की दूर दराज की ढाणियों में ई मित्र पर मिलने वाली ऐसी तमाम करीब 400 से ज्यादा सुविधाएं, जिसमे आधार कार्ड, जनाधार, जन्म, मृत्यु, विवाह के पंजीयन, बैंकिंग का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. इसका एक फायदा यह भी होगा की सालों से कमीशन बढ़ाकर आमदनी बढ़ाने की मांग कर रहे डीलर्स की माली हालत भी बेहतर हो सकेगी. 

Reporter- Akhilesh Sharma

यह भी पढे़ंः Merta city : युवक ने किया सुसाइट, पुलिस का सुसाइट नोट दिखाने से इनकार

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news