Dungarpur news: सोमकमला बांध के 2 गेट खुले, दस-दस सेंटीमीटर गेट खोलकर की जा रही पानी की निकासी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1809979

Dungarpur news: सोमकमला बांध के 2 गेट खुले, दस-दस सेंटीमीटर गेट खोलकर की जा रही पानी की निकासी

Dungarpur news today: डूंगरपुर जिले के आसपुर में स्थित संभाग का दूसरा सबसे बड़ा सोमकमला आम्बा बांध भर गया है. जिसके चलते सिंचाई विभाग ने बांध के दो गेट खोल दिए हैं. बांध के दो गेटों को दस-दस सेंटीमीटर खोलकर 1594 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है.

Dungarpur news: सोमकमला बांध के 2 गेट खुले, दस-दस सेंटीमीटर गेट खोलकर की जा रही पानी की निकासी

Dungarpur news: राजस्थान में डूंगरपुर जिले के आसपुर में स्थित संभाग का दूसरा सबसे बड़ा सोमकमला आम्बा बांध भर गया है. जिसके चलते सिंचाई विभाग ने बांध के दो गेट खोल दिए हैं. बांध के दो गेटों को दस-दस सेंटीमीटर खोलकर 1594 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. वहीं बांध में 2,361.11क्यूसेक पानी की आवक हो रही है. उदयपुर जिले में अच्छी बारिश के बाद सोम नदी में पानी की आवक लगातार जारी है. इसी के तहत डूंगरपुर जिले के आसपुर में स्थित संभाग का दूसरा सबसे बड़ा सोमकमला आम्बा बांध भर गया है. 

 

जिसके चलते आज सुबह बांध के गेट संख्या एक और 13 को दस-दस सेंटीमीटर खोले गए हैं. दोनों गेटों से करीब 1594 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. पानी की बढ़ती आवक को लेकर सवेरे विभाग के अधिकारियों ने नदी के मुहाने का निरीक्षण भी किया. वहीं गेट खोलने से पहले विभाग की ओर से नदी किनारे से लोगों को हटने के लिए सायरन भी बजा दिया गया है, और ग्रामीणों को सतर्क भी कर दिया गया है. बांध में पानी की बढ़ती आवक को लेकर दो दिनों से आला अधिकारी मौके पर ही डेरा डाले हुए थे. 

वहीं सिंचाई विभाग के अधिकारी ने बताया कि विभाग के कर्मी मौके पर हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. हर घंटे में उच्चाधिकारियों को रिपोर्टिंग की जा रही है. बांध में लगातार पानी की आवक के कारण इसमें हिलोरें मारती अथाह जल राशि को देखने के लिए काफी लोग पहुंच रहे हैं. बांध के गेट खुलते ही रमणीय स्थल के रूप में दिखाई दे रहा है. मौके पर एसई फूल सिंह मीणा, एक्सईएन सीपी जैन सहित आला अधिकारी मौके पर मौजूद रहे.

Trending news