Dungarpur News: डूंगरपुर जिले के देवला गांव में 300 किसानों को फ्री में मिला सब्जी के बीज का मिनी किट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1504847

Dungarpur News: डूंगरपुर जिले के देवला गांव में 300 किसानों को फ्री में मिला सब्जी के बीज का मिनी किट

पंचायतीराज के जनप्रतिनिधियों और उद्यान व कृषि विभाग के अधिकारियों की मौजदूगी में आयोजित कार्यक्रम में जनजाति वर्ग के 300 किसानों को सब्जी बीज मिनी किट का वितरण किया गया. 

Dungarpur News: डूंगरपुर जिले के देवला गांव में 300 किसानों को फ्री में मिला सब्जी के बीज का मिनी किट

Ashpur News: डूंगरपुर जिले के देवला गांव में उद्यान विभाग की ओर से जनजाति किसानों के लिए नि:शुल्क संकर सब्जी बीज मिनी किट का वितरण कार्यक्रम आयोजित हुआ. कार्यक्रम में विभाग की ओर से 300 जनजाति किसानों को सब्जी बीज मिनी किट का वितरण कर लाभान्वित किया गया. इस दौरान किसानो को कृषि और उद्यान विभाग की योजनाओं की जानकारी भी दी गई.

राज्य सरकार के जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के बजट से उद्यान विभाग की ओर से जनजाति काश्तकारों को नि:शुल्क संकर सब्जी बीज मिनी किट का वितरण किया जा रहा है. इसी कड़ी में आज उद्यान विभाग की ओर से आसपुर पंचायत समिति की देवला पंचायत पर संकर सब्जी बीज मिनी किट वितरण कार्यक्रम आयोजित हुआ. पंचायतीराज के जनप्रतिनिधियों और उद्यान व कृषि विभाग के अधिकारियों की मौजदूगी में आयोजित कार्यक्रम में जनजाति वर्ग के 300 किसानों को सब्जी बीज मिनी किट का वितरण किया गया. 

इधर, इस मौके पर उद्यान पर्यवेक्षक मणि कटारा व कृषि पर्यवेक्षक विजय मेघवाल ने काश्तकारों को जैविक तरीके से फसल उत्पादन करने,आधुनिक तरीके से कृषि उत्पादन के बारे में बताया साथ ही कृषकों को जैविक खेती से सब्जी उत्पादन करने की सलाह देते हुए कृषकों को पारम्परिक फसलों के बजाय नगदी फसलों की खेती करने हेतु प्रोत्साहित किया ताकि कृषकों की माली हालत में सुधार हो सकें.

ये भी पढ़ें- अलवर के किसानों के लिए खुशखबरी, भारत सरकार देगी 500 करोड़ रुपये, जानिए क्या है पूरा मामला

वहीं कृषकों को सब्जी उत्पादन की उन्नत तकनीक जैसे नर्सरी तैयार करना, बुवाई की तैयारी, सब्जियों में कीट एवं व्याधी तथा उनके रोकथाम के उपाय इत्यादि जानकारी दी गई. कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी जैसे फव्वारा संयंत्र स्थापना, ड्रिप संयंत्र, प्लास्टिक मल्चिंग, तारबंदी स्थापना, बूंद-बूंद सिंचाई सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी गई.

Reporter- Akhilesh Sharma

Trending news