धौलपुरः सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए आगे आएं एसपी, जिससे नहीं जाए किसी की जान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1355488

धौलपुरः सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए आगे आएं एसपी, जिससे नहीं जाए किसी की जान

धौलपुर जिले में आए दिन सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को लेकर एसपी धर्मेंद्र सिंह का दिल पसीजा हुआ है. इसे लेकर उन्होंने पुलिस को नया टास्क दिया है. जिस पर उन्होंने खुद भी पूरी गंभीरता और शिद्दत से कार्य शुरू कर दिया हैं.

धौलपुरः सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए आगे आएं एसपी, जिससे नहीं जाए किसी की जान

Dholpur: धौलपुर जिले में आए दिन सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को लेकर एसपी धर्मेंद्र सिंह का दिल पसीजा हुआ है. इसे लेकर उन्होंने पुलिस को नया टास्क दिया है. जिस पर उन्होंने खुद भी पूरी गंभीरता और शिद्दत से कार्य शुरू कर दिया हैं.

यह भी पढ़ेंः बाड़ी: पुराने विवाद को लेकर 2 पक्षों में फायरिंग, 2 सगे भाइयों सहित 3 के लगे गोली के छर्रे

मामला यह है कि धौलपुर जिले से गुजर रहे 3 हाईवे सहित विभिन्न रूटों पर कई बार सड़क दुर्घटनाएं चालक की लापरवाही से होती है तो कई बार रोड में तकनीकी कमी के कारण. तकनीकी कमी को दूर करने की जिम्मेदारी रोड के संबंधित इंजीनियर की होती हैं. 

ऐसे में अब धौलपुर जिले से गुजरने वाले तीनों हाईवे पर यदि कोई सड़क दुर्घटना किसी तकनीकी कमी के कारण होती है तो पहले तो उससे संबंधित एजेंसी और उस इंजीनियर को सूचित कर  ठीक कराने के लिए पत्र लिखा जायेगा. अगर उसके बाद भी उस समस्या का हल नहीं होता और घटना घटित होती है तो उसके लिए संबधित खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

एसपी ने तैयार की कार्ययोजना
सड़क दुर्घटनाओं को लेकर एसपी धर्मेंद्र सिंह ने पूरी कार्ययोजना तैयार कर  इसे अमलीजामा पहनाना भी शुरू कर दिया है. इसे लेकर उन्होंने एनएच 44, एनएच 11 बी और एनएच 123 के इंजीनियरों के साथ बैठक भी की है और तकनीकी खामियों को दूर करने के निर्देश दिए हैं

पुलिस महकमे के चालकों  को मिला नया टास्क
एसपी धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि  कई बार सड़क दुर्घटनाएं रोड में तकनीकी खामी के कारण  होती हैं. ऐसे में इन खामियों का पता लगाने के लिए धौलपुर जिले भर के पुलिस महकमें के चालकों को नया टास्क दिया गया है जिसमें खुद एसपी का चालक सहित एडिशनल एसपी, सभी डीएसपी, सभी थाना प्रभारी एवं अन्य जो भी पुलिस महकमे के चालक शामिल है. इन सभी  को धौलपुर जिले के विभिन्न सड़क मार्गों पर तकनीकी समस्याओं से संबंधित  5 समस्याएं बतानी होगी. जैसे सड़क में ज्यादा घुमाव, सड़क में गड्ढे या अन्य कोई तकनीकी कमी आदि.  इसके बाद एसपी धर्मेंद्र सिंह इनमें से जो बड़ी तकनीकी समस्याएं होंगी, उन्हें चिन्हित कर के संबंधित सड़क के इंजीनियरों को बताएंगे और तकनीकी समस्या को एक माह में ठीक करने का समय दिया जाएगा.

समस्या दूर नहीं तो एफ आई आर होगी दर्ज

एसपी धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि यदि हाईवे में कोई तकनीकी खराबी है और उसकी वजह से किसी की जान जाती है तो कानूनी रूप से संबंधित कंपनी और उसका इंजीनियर दोषी माना जाएगा. ऐसे में हम संबंधित सड़क के इंजीनियर को एक माह में तकनीकी कमी को दूर करने का समय देंगे. यदि तय समय में तकनीकी खामी दूर नहीं की जाती है और उसकी वजह से कोई सड़क दुर्घटना होती है, जिसमें किसी की जान जाती है तो संबंधित रोड के इंजीनियर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

आवारा पशुओं के लगाएं जायेंगे रेडियम
एसपी धौलपुर धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि  ज्यादातर सड़क दुर्घटना आवारा पशुओं की वजह से भी होती है. इसको लेकर कलेक्टर के साथ संबंधित एजेंसियों के साथ एक बैठक की गई जिसमें निर्णय लिया गया कि हाईवे पर घूमने वाले आवारा पशुओं के ऊपर कोई बैंड या रेडियम टेप आदि लगाई जाए जिससे की रात में इनकी विजीबिलिटी दिखाई दे तथा सड़क हादसों में कमी आए. इसको लेकर नगर परिषद आयुक्त सहित अन्य को कलेक्टर के जरिए निर्देशित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः Baseri: तेज रफ्तार पिकअप ने टेंपो को मारी जोरदार टक्कर, सवारियों में मची चीख-पुकार

बहरहाल, अब देखने वाली बात यह होगी कि धौलपुर के नए एसपी धर्मेंद्र सिंह के जरिए यह सड़क दुर्घटनाओं को रोकने को लेकर जो सराहनीय कदम उठाया गया है. वह कितना कारगर साबित होगा और लोगों को काल के मौत में जाने से रोक सकेगा या नहीं.
Reporter: Bhanu Sharma

Trending news