बाड़ी: विद्यालय प्रबंधन समिति एवं विद्यालय विकास और प्रबंधन समितियों की बैठक, इन मुद्दों पर हुई विशेष चर्चा
Advertisement

बाड़ी: विद्यालय प्रबंधन समिति एवं विद्यालय विकास और प्रबंधन समितियों की बैठक, इन मुद्दों पर हुई विशेष चर्चा

Bari, Dholpur News: धौलपुर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा जारी दिशा-निर्देशानुसार राज्य के समस्त राजकीय प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्य कर रही विद्यालय प्रबंधन समिति और विद्यालय विकास और प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित हुई.

बाड़ी: विद्यालय प्रबंधन समिति एवं विद्यालय विकास और प्रबंधन समितियों की बैठक, इन मुद्दों पर हुई विशेष चर्चा

Bari, Dholpur News: धौलपुर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा जारी दिशा-निर्देशानुसार राज्य के समस्त राजकीय प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्य कर रही विद्यालय प्रबंधन समिति और विद्यालय विकास और प्रबंधन समिति के कार्यकारिणी सदस्यों को संकुल संदर्भ केंद्र पीईईओ और यूसीईओ स्तर पर प्रशिक्षण देने के निर्देशानुसार बाड़ी ब्लॉक में स्थित समस्त राजकीय विद्यालयों की विद्यालय प्रबंधन समिति और विद्यालय विकास और प्रबंधन समितियों के सदस्यों का प्रशिक्षण कार्यक्रम मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दाऊ दयाल शर्मा द्वारा जारी कर संदर्भ व्यक्तियों की नियुक्त की हैं.

ब्लॉक शिक्षा आर पी सुरेश भारद्वाज ने बताया कि 9 जनवरी से 17 जनवरी 2023 के मध्य बाड़ी ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र के समस्त पीईईओ मुख्यालय और शहरी क्षेत्र के यूसीईओ मुख्यालय पर एसएमसी, एसडीएमसी की कार्यकारिणी के 5 सदस्यों और एक जनप्रतिनिधि को प्रशिक्षण दिया जाएगा. सदस्यों के चयन में यह ध्यान रखा जाएगा कि जिन सदस्यों ने पूर्व के वर्षों में प्रशिक्षण नहीं लिया है, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी. 

भारद्वाज ने बताया कि यह प्रशिक्षण दो दिवसीय गैर आवासीय होंगे और इन प्रशिक्षण में सदस्यों को ब्लॉक द्वारा नियुक्त संदर्भ व्यक्तियों द्वारा मॉड्यूल के अनुसार सदस्यों के विद्यालय विकास में दायित्व, आरटीई एक्ट के प्रावधान, समग्र शिक्षा की विभिन्न गतिविधियां, मिड डे मील, बाल अधिकार, बालसभा, हरित पाठशाला आदि कार्यक्रम से संबंधित विषयों पर संवेदनशील माहौल तैयार करना और सदस्यों में विद्यालय के प्रति अपनत्व की भावना विकसित करना प्राथमिकता में रहेगा.

यह भी पढ़ें - राजस्थान की आदिवासी छोरी 'ट्राइबल गर्ल' के नाम से हुई फेमस, देखें हॉट फोटोज

भारद्वाज ने बताया कि 30 सदस्यों का एक बैच बनाया गया है और प्रत्येक बैच के लिए एक संदर्भ व्यक्ति नियुक्त किया गया है, जहां सदस्यों की संख्या 30 से अधिक है और वहां प्रथक से बैच बनाया जाएगा और उसके लिए प्रथक से संदर्भव्यक्ति नियुक्त किया गया है. सन्दर्भ व्यक्तियों को पूर्व में ही ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षित किया जा चुका है.

Reporter: Bhanu Sharma

खबरें और भी हैं...

देखिए राजस्थान के इस किले की खूबसूरत तस्वीरें, चारों तरफ लिपटी सफेद चादर

Sachin Pilot : सियासी पेंच के बीच 'असली पेंच' लड़ाने पहुंचे सचिन पायलट, जाने पूरा माजरा

बाड़मेर में रहस्यमय घर! आसमान से हर रोज बरस रहे पत्थर

Trending news