बाड़ी में निकाली दौज यात्रा,राधा-कृष्ण झांकी से की शुरुआत, जानिए कब होगा भगवान राम का राजतिलक
Advertisement

बाड़ी में निकाली दौज यात्रा,राधा-कृष्ण झांकी से की शुरुआत, जानिए कब होगा भगवान राम का राजतिलक

धौलपुर: बाड़ी में  ऐतिहासिक बारह भाई मेले का आगाज किया गया. भगवान राम के अयोध्या आगमन की तर्ज पर मेले का आयोजन किया जाएगा. हालांकि मेले में मुख्य कार्यक्रम अंतिम तीन दिन में ही होंगे लेकिन 8 दिनों तक विभिन्न गतिविधियां संचालित होंगी.

बाड़ी में निकाली दौज यात्रा,राधा-कृष्ण झांकी से की शुरुआत, जानिए कब होगा भगवान राम का राजतिलक

धौलपुर जिले के सबसे पुराने ऐतिहासिक बारह भाई मेले का बाड़ी में विधिवत आगाज किया गया. पुराना बाजार स्थित मेला कार्यालय पर मेला कमेटी और शहर के लोगों की मौजूदगी में विद्वान पंडितों द्वारा सतरंगी ध्वज की पूजा कराई गई. इसके बाद मेला कार्यालय पर इसकी स्थापना हुई. ध्वज स्थापना के साथ ही मेला अध्यक्ष को पांच पंचों ने पगड़ी बांधकर मेले की जिम्मेदारी सौपी. ऐसे में ध्वज स्थापना के साथ आठ दिवसीय मेला शुरू हो गया. भगवान राम के अयोध्या आगमन की तर्ज पर मेले का आयोजन किया जाएगा. हालांकि मेले में मुख्य कार्यक्रम अंतिम तीन दिन में ही होंगे लेकिन 8 दिनों तक विभिन्न गतिविधियां संचालित होंगी.

शहर में निकली दौज की सवारी,होली पर पुष्पों की वर्षा :
शहर में मेले की विधिवत स्थापना के साथ दौज की सवारी निकाली गई जिसमे पुष्पों की वर्षा की गई. राधा-कृष्ण झांकी के रूप में दौज की यह सवारी किला परिसर स्थित दाऊजी महाराज के मंदिर से शुरू हुई जो शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए पुराना बाजार स्थित मेला कार्यालय पर जाकर सम्पन्न हुई. दौज यात्रा में आगे आगे ऊंट पर सवार हुलियारे फूलों की होली करते हुए शहर वासियों को मेले के शुभारंभ होने का संदेश देते दिखे. इस दौरान शहरवासियों ने राधा-कृष्ण झांकी के दर्शन करने के साथ मेला कमेटी के पदाधिकारियों का स्वागत किया.
 
14 मार्च को होगी मेला बैठक :
बारहभाई मेला कमेटी के अध्यक्ष विष्णु मित्तल मासलपुरिया ने बताया कि बाड़ी शहर का ही नहीं पूरे धौलपुर जिले का यह ऐतिहासिक मेला है. जो शुरू हुआ है. जिसमें 14 मार्च को पुराना बाजार में मेला स्थापना की जाएगी. 15 मार्च को शहर में दिव्य-भव्य मेले का आयोजन होगा. जिसमें 2 दर्जन से अधिक झांकियां और बाहर एवं शहर के एक दर्जन से अधिक बैंड बाजों के साथ भगवान राम की शोभायात्रा निकलेगी. 16 मार्च को शहर के किला गेट स्थित ऐतिहासिक राजगद्दी स्थल पर भगवान राम को राजगद्दी सौंपी जाएगी. जिसके साथ ही मेले का समापन होगा.

शोभायात्रा का जगह जगह लोगो द्वारा स्वागत किया गया. इस दौरान पुलिस प्रशासन प्रशासन द्वारा सुरक्षा जाप्ता की व्यवस्था की गई. इस दौरान होली यात्रा में बारह भाई मेला कमेटी के अध्यक्ष विष्णु मासलपुरिया,महामंत्री पबन चंसोरिया,मेला सयोजक कोतवाली थाना अधिकारी महेंद्र चौधरी ओर बारह भाई मेला कमेटी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे.

Trending news