चिकित्सा मंत्री का लालसोट दौरा,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नवीन भवन का किया शिलान्यास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1399726

चिकित्सा मंत्री का लालसोट दौरा,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नवीन भवन का किया शिलान्यास

अपने उद्बोधन में चिकित्सा मंत्री ने कहा कि बगड़ी के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किया गया है. इससे क्षेत्र की जनता को 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी.

चिकित्सा मंत्री का लालसोट दौरा,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नवीन भवन का किया शिलान्यास

Lalsot: चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा लालसोट क्षेत्र के दौरे पर रहे. जहां उन्होंने बगड़ी गांव में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नवीन भवन का शिलान्यास किया. साथ ही राष्ट्रीय कृमि नाशक दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आगाज भी मंत्री ने बालिका को कृमि नाशक दवा पिलाकर किया. साथ ही मंत्री ने आवाहन किया कृमि से मुक्ति के लिए सभी 1 से 19 साल तक के अपने बच्चों को दवा जरूर पिलाएं.

अपने उद्बोधन में चिकित्सा मंत्री ने कहा कि बगड़ी के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किया गया है. इससे क्षेत्र की जनता को 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी. इसके लिए जरूरी है कि चिकित्सक और चिकित्साकर्मी यहीं स्टे करें. सीएचसी बगड़ी से आस-पास के 50 गांवों के लोगों को लाभ होगा. उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताते हुए कहा कि जो भी उनसे मांगा वो उन्होंने लालसोट की जनता के लिए दिया. साथ ही बताया कि सीएचसी पर सौ तरह की जांचें और 750 तरह की दवाएं निशुल्क उपलब्ध हैं. अगले बजट में सीएचसी बगड़ी पर सोनोग्राफी व एंबुलेंस सुविधा भी उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया.

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ उन्होंने यूकेजी की छात्रा अविका को कृमिनाशक दवा पिलाकर किया. उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, मदरसों, कॉलेजों में एक से 19 साल तक के बच्चों को कृमि नाशक दवा निशुल्क खिलाई जा रही है. इससे पेट के कीड़े मर जाते हैं और बच्चे के विकास को गति मिलती है. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना जीवनदायी योजना है. किसी ने नहीं सोचा था कि 10 लाख रुपए तक इलाज, लिवर ट्रांसप्लांट जैसे महंगे इलाज निशुल्क हो सकते हैं लेकिन राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने यह संभव कर दिखाया है. अब हर व्यक्ति गंभीर से गंभीर बीमारी का निशुल्क इलाज सरकारी और निजी अस्पतालों में करा सकता है. इस मौके पर चिकित्सा मंत्री ने सीएचसी बगड़ी पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए डीजी सेट वास्ते पांच लाख रूपए देने की घोषणा भी की.

कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत समिति लालसोट के प्रधान नाथूलाल मीणा ने की. इस अवसर पर उप प्रधान कैलाश गुप्ता, बगड़ी सरपंच मथुरा देवी, काफी संख्या में जनप्रतिनिधि, ग्रामीण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक, (आरसीएच) डॉ केपी शर्मा, सीएमएचओ डॉ सुभाष बिलोनिया, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डॉ राजपाल मीणा, बीसीएमओ डॉ धीरज शर्मा, बीपीएम बसंत कौशिक सहित विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे.

Reporter- LAXMI AVATAR SHARMA

ये भी पढ़ें- देश में अब पहली बार मेडिकल की पढ़ाई भी हिंदी में होगी, हिंदी विश्वविद्यालय भोपाल ने तैयार की MBBS की तीन किताबें

Trending news