Dausa: बेजुबानों पर लंपी का कहर, वायरस पर नियंत्रण के लिए हर मुमकिन प्रयास जारी
Advertisement

Dausa: बेजुबानों पर लंपी का कहर, वायरस पर नियंत्रण के लिए हर मुमकिन प्रयास जारी

लंपी वायरस राजस्थान में बेजुबानों पर कहर बनकर टूट रहा है. लंपी वायरस के चलते प्रदेश में लगातार गायों की मौत हो रही है. वहीं पशु पालक परेशान है.

बेजुबानों पर लंपी का कहर

Dausa: लंपी वायरस राजस्थान में बेजुबानों पर कहर बनकर टूट रहा है. लंपी वायरस के चलते प्रदेश में लगातार गायों की मौत हो रही है. वहीं पशु पालक परेशान है. हालांकि सरकार हर मुमकिन कोशिश कर लंपी वायरस पर नियंत्रण करने का प्रयास कर रही है. दौसा जिले में भी लंपी वायरस का असर देखने को मिल रहा है, जिले में अब तक 48 लंपी वायरस से ग्रसित सस्पेक्टेड गाय मिली है. 

वहीं चार गायों की अब तक जिले में मौत भी हो चुकी है. जिले में लंपी वायरस की पुष्टि के लिए पशुपालन विभाग द्वारा जांच के लिए नमूने भोपाल भिजवाए गए है, जिसकी रिपोर्ट का इंतजार है. दौसा जिले में लंपी वायरस को लेकर बनाए गए नोडल अधिकारी डॉ करण सिंह मीणा का कहना है कि जिले में लगातार सर्वे जारी है. 

8 टीम जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में काम कर रही है. वहीं एक टीम जिला मुख्यालय पर है. साथ ही नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है अगर कोई आधी रात में भी फोन करता है तो तत्काल टीम मौके पर पहुंचकर उपचार करती है. दौसा जिले में भांडारेज और उसके आसपास का क्षेत्र लंपी वायरस की चपेट में है. हालांकि जिले भर में ही सस्पेक्टेड केस सामने आ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में आजादी के मौके पर आजाद होंगे 51 कैदी, इन कैदियों को मिलेगी विशेष राहत

दौसा के सिकराय से विधायक और महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि लंपी वायरस को लेकर सरकार चिंतित है. खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रभावी मॉनिटरिंग कर रहे हैं. सीएम के निर्देश पर 2 दिन पूर्व मैंने भी दौसा जिले में अधिकारियों के साथ बैठक कर लंपी वायरस से निपटने के सख्त निर्देश दिए. 

साथ ही दवा और उपचार में कोई कमी नहीं हो इसको लेकर भी निर्देश दिए. वहीं कलेक्टर के माध्यम से जिलेभर में गांव-गांव में लोगों को लंपी वायरस को लेकर जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार की भी बात कही गई है. पंपलेट पोस्टर वितरण के लिए कहा गया है जिससे लोग समय रहते पशु चिकित्सा विभाग को सूचना देकर लंपी वायरस से ग्रसित गायों का उपचार करवा सके. 

वहीं जिले के पशु चिकित्सा विभाग की मानें तो दवा और उपचार के बाद भी लंपी डिजीज बढ़ती जा रही है जो सिम्टम्स दिखाई दे रहे हैं वह अधिकतर लंपी के ही सामने आ रहे हैं, ऐसे में पशु पालकों को भी जागरूक करने का काम किया जा रहा है. साथ ही सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव किया जा रहा है. वहीं टीकाकरण पर भी विशेष फोकस किया जा रहा है.

Reporter: Laxmi Sharma

दौसा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

खबरें और भी हैं...

मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर पर बर्खास्ती की तलवार, राज्य सरकार के फैसले पर निगाहें

Jaipur: राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल में 30 लाख खिलाड़ियों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

खिलवाड़: डॉक्टर ने पहले ओवरडोज दवा देकर की किडनी खराब.. फिर बोले- सड़क पर भीख मांगकर पैसे लाओ

Trending news