Sardarshahar By Election: शादी की रस्में बीच में छोड़कर दुल्हा वोट देने पहुंचा, जानिए कुल कितना हुआ मतदान
Advertisement

Sardarshahar By Election: शादी की रस्में बीच में छोड़कर दुल्हा वोट देने पहुंचा, जानिए कुल कितना हुआ मतदान

सरदारशहर उपचुनाव के दौरान विशेषाधिकारी निर्वाचन विभाग की रेणू पूनिया ने बताया कि शहरी क्षेत्र के आदर्श बूथ बालमंदिर स्कूल में सबसे पहले मतदान करने वाले नायब तहसीलदार प्रहलादराय पारीक ने पौधा भी लगाकर बहुत ही शानदार संदेश दिया है.

Sardarshahar By Election: शादी की रस्में बीच में छोड़कर दुल्हा वोट देने पहुंचा, जानिए कुल कितना हुआ मतदान

Sardarshahar:  विधानसभा उपचुनाव में मतदान का रूझान सुबह 8 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक रहा. लेकिन सुबह 9 बजे तक सर्दी के कारण 5.20 प्रतिशत मतदान हुआ उसके बाद 11 बजे 20.10 प्रतिशत,1 बजे 36.38 प्रतिशत व शाम तीन बजे 54.59 प्रतिशत, 5 बजे तक 000 प्रतिशत पोलिंग की गई. इस दौरान चुनावी मैदान में भाजपा, कांग्रेस और रालोपा के प्रत्याशियों समेत कुल दस प्रत्याशी हैं.

विधानसभा क्षेत्र में 295 मतदान बूथों पर कुल 2.89 लाख है जिसमें पुरूष मतदाता 1,52,766 और महिलाएं 1,37,077 है. जिसकी 00 प्रतिशत पोलिंग के हिसाब से 000 मतदाताओं ने अपना मत का प्रयोग किया है. यहां से 2018 के मुख्य चुनाव में कांग्रेस के पं. भंवरलाल शर्मा विधायक चुने गए थे. गत 9 अक्टूबर को उनके निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी. 2018 के चुनाव में यहां 76.39 प्रतिशत मतदान हुआ था.

ऐसे में विधानसभा उप चुनाव के सभी प्रत्याशी अपने घर से निकलते ही अपने-अपने बूथों पर मतदान डालते हुए सभी को मतदान डालने की अपील की. ऐसे में कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा ने घर के पास बूथ केंद्र पर अपना मत डाला तो भाजपा प्रत्याशी अशोक पिंचा ने सवाई बड़ा बास में बूथ केंद्र पर तो आरएलपी प्रत्याशी लालचंद मूंड ने करणसर गांव के बूथ पर अपना मतदान डालते हुए अपने पक्ष में मतदान डालने की अपील की.

त्रिकोणिय मुकाबला

विधानसभा क्षेत्र में वैसे तो चुनाव में दस प्रत्याशी मैदान में हैं, लेकिन भाजपा, कांग्रेस और रालोपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. कहीं तो कांग्रेस आगे तो कही भाजपा आगे तो कहीं आरएलपी आगे नजर आ रही है. प्रदेश के सभी दिग्गज नेताओं की इस उपचुनाव में नजर टिकी हुई है. ऐसे में कांग्रेस के अनिल शर्मा के पिता पं. भंवरलाल शर्मा कद्दावर नेता थे. उनकी सियासी विरासत बचाने की चुनौती. तो भाजपा के अशोक पींचा एक बार विधानसभा चुनाव जीते 4 बार हारे. अब सियासी अस्तित्व बचाने की चुनौती व रालोपा के लालचंद मूंड ने 2008 में बसपा से लड़े अब पहचान बनाने की चुनौती है मुकाबला त्रिकोणीय बनाया.

सरदारशहर उपचुनाव के दौरान विशेषाधिकारी निर्वाचन विभाग की रेणू पूनिया ने बताया कि शहरी क्षेत्र के आदर्श बूथ बालमंदिर स्कूल में सबसे पहले मतदान करने वाले नायब तहसीलदार प्रहलादराय पारीक ने पौधा भी लगाकर बहुत ही शानदार संदेश दिया है. उपचुनाव की सारी व्यवस्था की बागडोर चूरू कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग व चूरू एसपी दिग्गत आंनद ने संभाल रही है.

कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदाता मत डाला गया सभी बूथों पर बहुत ही शांती पूर्ण मतदान डाला गया. 72 संवेदनशील बूथ पर विशेष नजर रखी गई थी.

सुरक्षा में तैनात है 2500 जवान

सरदारशहर डीएसपी नरेंद्र शर्मा ने बताया कि उप चुनाव के दौरान पुलिस व्यवस्था बहुत कड़ी की गई है जिसमें प्रत्येक बूथ पर चार-पांच जवान तैनात है इस बार व्यवस्था संभालने के लिए राजस्थान पुलिस,बीएसएफ के जवान, आरएसी के जवान, होमगार्ड सहित 2500 जवानों को तैनात किया गया है.

इन अधिकारियों ने संभाल रखी है चुनाव की विशेष जिम्मेदारी

इस उपचुनाव के दौरान विधानसभा क्षेत्र की संपूर्ण व्यवस्था की जिम्मेदारी चूरू जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग, चूरू एसपी दिग्गत आनंद, सरदारशहर एसडीएम बिजेंद्रसिंह, सुजानगढ़ एसडीएम मूलंचद लूणिया, तहसीलदार कमलकिशौर महरिया, नायब तहसीलदार प्रहलादराय पारीक, डीएसपी नरेंद्र शर्मा, ओमप्रकाश गोदारा, थानाधिकारी सतपाल विश्नोई, तारानगर बीडीओ डॉ. संतकुमार मीणा,रतनगढ विकास अधिकारी दुर्गाराम पारीक,रजिस्ट्री बाबू संदीप शर्मा,एसडीएम रीडर निर्मल सोनी, भवानी शर्मा,अभिषेक पारीक आदि की अहम भूमिका देखने को मिली.

शादी की रस्म बीच में छोड़कर दुल्हा देने पहुंचा वोट

नगरपालिका क्षेत्र के वार्ड 1 का दूल्हा महेंद्र सैनी जिसकी रविवार को शादी हुथी थी. सोमवार को शादी की सभी रस्मों को बीच में छोड़ दुल्हा वोट देने पहुंचा और दुल्हे ने मतदान के महत्व के बारे में बताया. ऐसे में उदासर बीदावतान में 95 वर्ष के तेजाराम ने अपनी खुशी के साथ मतदान डालते सभी से अपना मतदान डालने की अपील की. ऐसे में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में वृद्धो ने व्हहील चेयर के सहारे से अपने मत का प्रयोग किया. ऐसे में बड़ी संख्या में विकलांग लोग भी अपने मत का प्रयोग बड़ी खुशी के साथ किया.

चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी ने जहां प्रदेश की कांग्रेस सरकार को बढ़ते भ्रष्टाचार व अपराधों पर घेरते हुए वोट मांगे. वहीं, कांग्रेस पूर्व विधायक भंवर लाल शर्मा द्वारा क्षेत्र में करवाए गए कार्यों और सहानुभूति को आगे रखकर वोट मांगे. आरएलपी ने भाजपा व कांग्रेस दोनों से इस क्षेत्र को मुक्त कराने के नाम पर जन समर्थन जुटाने की कोशिश की. आज वोटिंग के बाद 8 दिसंबर को जब नतीजे आएंगे तो पता चलेगा कि जनता ने किसे समर्थन दिया. भाजपा-कांग्रेस को हनुमान बेनीवाल की आरएलपी इस चुनाव में टक्कर दे रही है. बेनीवाल ने भी अपनी पार्टी के समर्थन में जमकर प्रचार किया था.

उप चुनावों में अब तक कांग्रेस का पलड़ा रहा है भारी

राजस्थान में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 7 विधानसक्षा क्षेत्रों में उप चुनाव हुए हैं. इनमें सहाड़ा, मंडावा, राजसमंद, खींवसर, सुजानगढ़, धरियावद, वल्लभनगर शामिल हैं. इन उप चुनावों में भाजपा ने केवल राजसमंद की सीट जीती थी. रालोपा ने खींवसर की सीट जीती थी. शेष सभी 5 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. इनमें से सहाड़ा, राजसंमद, सुजानगढ़, धरियावद, वल्लभनगर में मृतक विधायक के परिजनों ने ही जीत दर्ज की है. खींवसर और मंडावा में उप चुनाव वहां के विधायक के सांसद बनने के कारण हुए थे.

भाजपा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की हुई आपस में झड़प

शहरी क्षेत्र में मानजी माली के कुंए के पास बूथ पर भाजपा व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच में फर्जी मतदान डालने को लेकर झड़प हो गई उसके बाद उपस्थित कर्मचारी व पुलिस कर्मियों ने दोनों पक्षों को शांत करते हुए शांति से मतदान करने की अपील की. सूचना मिलते ही मौके पर कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग, एसपी दिग्गत आंनद आदि मौके पर पहुचते हुए कई बूथों को जायजा लिया.

Reporter- Raunak Vyas

खबरें और भी हैं...

12 दिसंबर को भारत जोड़ो यात्रा सवाई माधोपुर में लेगी एंट्री, किसानों के खेतों में बनेगा राहुल गांधी का आशियाना

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की राजस्थान में धमाकेदार एंट्री, अशोक गहलोत-सचिन पायलट ने साथ किया डांस

Jaipur News: आज से शुरू होगी सब जूनियर स्टेट बैडमिंटन प्रतियोगिता, करीब 1000 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

Trending news