घांघू में किसानों को उन्नत सरसों के बीज का नि:शुल्क वितरण, कृषि विभाग की पहल
Advertisement

घांघू में किसानों को उन्नत सरसों के बीज का नि:शुल्क वितरण, कृषि विभाग की पहल

ग्राम पंचायत घांघू में मंगलवार को कृषि विभाग चूरू द्वारा किसानों को नि:शुल्क सरसों का उन्नत बीज निशुल्क वितरित किया गया. सरसों का यह उन्नत बीज सिंचित खेती करने वाले किसानों को ही वितरित किया गया.

घांघू में किसानों को उन्नत सरसों के बीज का नि:शुल्क वितरण, कृषि विभाग की पहल

चूरू: ग्राम पंचायत घांघू में मंगलवार को कृषि विभाग चूरू द्वारा किसानों को नि:शुल्क सरसों का उन्नत बीज निशुल्क वितरित किया गया. सरसों का यह उन्नत बीज सिंचित खेती करने वाले किसानों को ही वितरित किया गया. ग्राम सेवा सहकारी समिति के पूर्व अध्यक्ष परमेश्वरलाल दर्जी ने सरसों बीज के मिनिकिट किसानों को प्रदान किए. दर्जी ने कहा कि सरकार द्वारा खरीफ़ और रबी फसलों में समय समय पर किसानों को नि:शुल्क उन्नत बीज वितरण कर उनका भला किया है.

अच्छी पैदावार करने वाला है यह उन्नत बीज

ग्राम पंचायत घांघू के कृषि पर्यवेक्षक कर्मवीर गोदारा ने बताया कि कृषि विभाग चूरू द्वारा ट्यूबवेल और कुओं से सिंचित खेती करने वाले किसानों को सरसों के 2 किलो बीज के मिनी किट नि:शुल्क वितरित किए गए हैं. उन्होंने बताया कि हिसार कृषि केंद्र में तैयार आर एच 0761 किस्म जो यहां के जलवायु के अनुकूल है और अच्छी पैदावर देती हैं. गोदारा ने बताया कि चूरू जिले में लगभग दस हजार सरसों के मिनीकिट सिंचित किसानों को प्रदान किए जाएंगे. बीमा प्रतिनिधि अजीत चौधरी द्वारा किसानों को फसल बीमा पॉलिसी का भी वितरण किया गया.

यह भी पढ़ें: बालिक दिवस पर मंत्री शकुंतला रावत बोलीं- बेटियों को पढ़ाने के लिए गहलोत सरकार संकल्पित

इस मौके पर कृषि पर्यवेक्षक रामप्रताप कस्वां, कनिष्ठ लिपिक सत्यप्रकाश मीणा, सामाजिक कार्यकर्ता बीरबल नोखवाल, हरिराम रेवाड़, राकेश कुमार, पंचायत सहायक राजवीर सिंह, विनोद कुमार , अजय जांगिड, उस्मान गनी आदि मौजूद थे.

Reporter- Gopal Kanwar

Trending news