Churu News: सैन्य सम्मान के साथ हुआ चूरू के लाल का अंतिम संस्कार, नाव डूबने से हुई थी शहादत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2422283

Churu News: सैन्य सम्मान के साथ हुआ चूरू के लाल का अंतिम संस्कार, नाव डूबने से हुई थी शहादत

Churu News: चूरू जिला के तारानगर तहसील के गांव ढाणी आशा के 28 वर्षीय विजय कुमार धीनवाल का सोमवार दोपहर गांव में गमगीन माहौल में सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हुआ.

Churu News: सैन्य सम्मान के साथ हुआ चूरू के लाल का अंतिम संस्कार, नाव डूबने से हुई थी शहादत
Churu News: चूरू जिला के तारानगर तहसील के गांव ढाणी आशा के 28 वर्षीय विजय कुमार धीनवाल का सोमवार दोपहर गांव में गमगीन माहौल में सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हुआ. इससे पहले सोमवार सुबह शहीद का पार्थिव देह तारानगर पहुंची. जहां गांव के युवाओं ने तिरंगा यात्रा के साथ शहीद के पार्थिव देह को गांव तक लेकर पहुंचे. युवाओं ने जब तक सूरज चांद रहेगा विजय भाई तेरा नाम रहेगा के नारे गुंजायमान हो गए. शहीद के अंतिम दर्षण के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पडा. 
 
माहौल हो गया गमगीन 
शहीद का पार्थिव देह उसके घर पहुंचा तो माहौल गमगीन हो गया. बूढ़े पिता की आंखे पथरा गई थीं. वहीं, शहीद वीरांगना पति के शहीद होने की सूचना मिलने के साथ बेसुध हो रही थी. जिला सैनिक कल्याण अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल दिलीप सिंह ने बताया कि 28 वर्षीय शहीद विजय कुमार धीनवाल भारतीय नेवी में थे. जो महाराष्ट्र के बेलगांव में कमांडो ट्रेनिंग कर रहे थे. सात सितम्बर की सुबह बेलगांव में ट्रेनिंग के दौरान उनकी नाव नदी में डूब गयी. जिससे वह वीरगति को प्राप्त हो गए. 
 
विशेष विमान से लाया गया शहीद का शव 
विशेष विमान से शहीद का शव का रविवार शाम दिल्ली लाया गया. जहां सड़क मार्ग से सोमवार सुबह शव तारानगर पहुंचा. जहां से गांव के युवाओं के द्वारा तिरंगा यात्रा निकालकर गांव के लाडले को अंतिम विदाई दी गई. उन्होंने बताया कि विजय कुमार की एक साल पहले शादी हुई थी. गांव ढाणी आशा में सैनिक सम्मान के साथ शहीद विजय कुमार का अंतिम संस्कार किया गया है. जिसमें जनप्रतिनिधि, पुलिस अधिकारी, प्रषासनिक अधिकारी सहित गांव के सैंकड़ों लोग मौजूद थे.
 
13 माह के बेटे लक्षित ने दी शहीद पिता को मुखाग्नि
गांव ढाणी आशा के शीषपाल धीनवाल ने बताया कि शहीद विजय कुमार धीनवाल को मुखाग्नि उनके 13 माह के बेटे लक्षित ने दी है. विजय कुमार का साल 2015 में भारतीय नेवी में चयन हुआ था. उसकी शादी पांच मार्च 2022 में सरदारशहर तहसील के गांव गाजुसर की रहने वाली किरण से हुई थी. किरण ने अभी बीएड की है. शहीद विजय के एक 15 माह का बेटा है. दो भाईयों में विजय खुद बड़ा है. उसका छोटा भाई आईआईटी पास है. जो फिलहाल यूपीएससी की तैयारी कर रहा है. 
 
खुद आर्मी से रिटायर्ड हैं शहीद के पिता 
पिता मदनलाल धीनवाल खुद आर्मी से रिटायर्ड है. ताऊ शीषपाल ने बताया कि अभी दो अगस्त को छुट्टी पूरी कर ड्यूटी पर गया था. वह कमांडो की ट्रेनिंग में चार सितम्बर को गया था. हादसे के समय नाव में सात जने सवार थे. इनमें दो की मौत हो गयी और पांच को जिंदा बचा लिया गया. नाव में सवार दूसरा शहीद हुआ सैनिक नेपाल का रहने वाला था. ताउ शीषपाल ने अंतिम बार छह सितम्बर को विजय से बात की थी. तब उसने गांव और परिवार के लोगों के हालचाल पूछे थे. जिसने बताया कि अभी वह ट्रेनिंग में आया हुआ है.
 
राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news