Chittorgarh: देश ही नहीं, विदेशों में भी पॉपुलर है आकोला की रंगाई-छपाई का काम, पहुंचे कई पर्यटक
Advertisement

Chittorgarh: देश ही नहीं, विदेशों में भी पॉपुलर है आकोला की रंगाई-छपाई का काम, पहुंचे कई पर्यटक

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में आकोला में रंगाई छपाई की कला की खरीददारी और निरीक्षण हेतु विदेशी पर्यटक पहुंचे. हस्तछाप कला पर्यटकों ने इसको भरपूर सराहा एवं खरीदारी भी की. सबने ब्लॉक प्रिंट को बहुत पसंद किया. हस्तछाप के संचालन दीपक भी पहुंचे. 

Chittorgarh: देश ही नहीं, विदेशों में भी पॉपुलर है आकोला की रंगाई-छपाई का काम, पहुंचे कई पर्यटक

Kapasan, Chittorgarh News: राजस्थान के चित्तौड़गढ के आकोला में कई विदेशी पर्यटक पहुंचे. यहां छीपों के आकोला में रंगाई-छपाई का काम कई सालों से चल रहा है. इसकी मेवाड़ ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इसकी पहचान है. अब इस पर आधुनिकता का रंग भी चढ़ने लगा है. आकोला की हस्त शिल्प आधरित रंगाई छपाई कला का इतिहास काफी पुराना है.

शुक्रवार को आकोला में रंगाई छपाई की कला की खरीददारी और निरीक्षण हेतु विदेशी पर्यटक पहुंचे. हस्तछाप कला पर्यटकों ने इसको भरपूर सराहा एवं खरीदारी भी की. सबने ब्लॉक प्रिंट को बहुत पसंद किया. हस्तछाप के संचालन दीपक भी पहुंचे. इनके परिवार का पुश्तैनी धंधा कपड़ों की रंगाई छपाई का है.

यह भी पढ़ें- स्टेज पर बैठी दुल्हन के गालों से खेलने लगा दोस्त, भड़के दूल्हे ने उठा लिया यह कदम, फिर...

साथ ही अपनी तस्वीर खींची
आज भी अधिकांश परिवार इसी से जुड़े हुए हैं. फेटिया, और पोमचे की रंगाई छपाई की कला का प्रतीक है. फेटिया खासकर जाट, गाडरी, गुर्जर आदि जातियों की माहिलाओ का पहनावा है. राजस्थान में ही नहीं, विदेशों में भी इनकी मांग हो रही हैं. बताते हैं कि यहां की रंगाई छपाई की कला बेहद ही जटिल और कठिन परिश्रम पर आधरित है.

पढ़ें यह भी खबर

Chittorgarh: निम्बाहेड़ा में अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई, 3 गिरफ्तार

Nimbaheda, Chittorgarh News: निम्बाहेड़ा सदर थाना पुलिस और जिला विशेष टीम ने अवैध मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत संयुक्त कार्रवाई करते हुए अहिरपुरा सरहद के पास नाकाबंदी के दौरान 6 किलो अफीम सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. साथ ही तस्करी में प्रयुक्त कार को भी जब्त किया है.

गौरतलब है कि वारदात में गिरफ्तार तीनों आरोपी मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले के रहने वाले हैं. पुलिस ने अभियुक्तों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में मामला दर्ज किया है तथा अभियुक्तों से पूछताछ और अनुसंधान जारी है.

जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि जिले में अवैध मादक पदार्थों की धरपकड़ हेतु निर्देश दिए जाने पर डीएसटी प्रभारी भवानी सिंह राजावत पुलिस निरीक्षक मय टीम और पुलिस थाना सदर निम्बाहेड़ा से नारू लाल उपनिरीक्षक और पुलिस जाप्ता द्वारा सदर निम्बाहेड़ा थाना अंतर्गत अहीरपूरा सरहद हाईवे पर नाकाबंदी कर रहे थे. 

 

Trending news