चित्तौड़गढ़ न्यूज:पानी के रिसाव से मंडरा रहा था बांध के टूटने का खतरा,जीर्णोंद्धार से सुरक्षित डोराई बांध
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1760443

चित्तौड़गढ़ न्यूज:पानी के रिसाव से मंडरा रहा था बांध के टूटने का खतरा,जीर्णोंद्धार से सुरक्षित डोराई बांध

चित्तौड़गढ़ न्यूज:  चित्तौड़गढ़ के बेगूं क्षेत्र में पिछले 5-6 वर्षों से मंडरा रहा डोराई बांध के टूटने का खतरा अब दूर हो गया है. बारिश के दौरान पानी के रिसाव से मंडरा बांध के टूटने का खतरा मंडरा रहा था.जीर्णोद्धार से बेगूं का डोराई बांध सुरक्षित हो चुका है.

चित्तौड़गढ़ न्यूज:पानी के रिसाव से मंडरा रहा था बांध के टूटने का खतरा,जीर्णोंद्धार से सुरक्षित डोराई बांध

Begun,Chittorgarh: बेगूं विधायक राजेंद्र सिंह बिधूड़ी के विशेष प्रयासों से राजस्थान सरकार द्वारा डोराई बांध के जीर्णोंद्धार के लिए 5.63 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए. जिससे इस साल बांध को खाली कर पानी का रिसाव होने वाले हिस्से का नवनिर्माण कर दिया गया है.

जल संसाधन विभाग द्वारा यहां पानी के रिसाव वाली डोराई बांध की करीब 90 मीटर पाल को पूरी तरह हटा कर उसका नवनिर्माण किया गया है. इसी प्रकार आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए मिट्टी की कच्ची बैरल को हटाकर 50 मीटर लंबी और 6 फीट ऊंची आरसीसी की बैरल का निर्माण किया गया है. वहीं स्लुस वैल मोहरी का नवनिर्माण कर इसे 10 मीटर की हाइट दी गई है.

लोगों को था डोराई बांध टूटने का खतरा

बता दें कि अत्यधिक पुराने हो चले बेगूं क्षेत्र के मिट्टी से निर्मित डोराई बांध की मोहरी और पाल से पानी के रिसाव की समस्या पिछले पांच-छह वर्षों से बहुत अधिक बढ़ गई थी. ऐसे में हर वर्ष बारिश के दौरान डोराई बांध के पूरा भरने के साथ ही बांध के कभी भी टूटने की आशंका से समूचा बेगूं क्षेत्र भयभीत हो रहा था.

बारिश में ब्राह्मणी नदी के उफान पर आने और नदी का पानी बेगूं शहर में घुसते ही डोराई बांध के टूटने की आशंका हर किसी को झंझोड़ रही थी. बांध से पानी का रिसाव होने के कारण बार-बार बांध की पाल पर बड़ा गड्ढा होने के कारण जल संसाधन विभाग और प्रशासन को दौड़-धूप कर वैकल्पिक मरम्मत करनी पड़ रही थी.

केंद्रीय जल आयोग की टीम ने बताया था असुरक्षित

इसी बीच केंद्रीय जल आयोग की टीम द्वारा भी डोराई बांध का निरीक्षण कर बांध को असुरक्षित बता दिया गया था. इस समस्या को ज़ी राजस्थान द्वारा भी प्राथमिकता से दिखाया गया था. बेगूं क्षेत्र की इस समस्या को लेकर बेगूं विधायक राजेंद्र सिंह बिधूड़ी ने जल संसाधन विभाग से एक प्रपोजल तैयार करवाया. जिसमें डोराई बांध के जीर्णोंद्धार के साथ साथ बांध की नहरों की मरम्मत एवं नव निर्माण के साथ-साथ, नहरों पर आवश्यक पुलिया निर्माण के प्रस्ताव लिए गए.

उक्त प्रस्ताव को लेकर विधायक बिधूड़ी प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिले और उन्हें बेगूं क्षेत्र की समस्या से अवगत कराया. राजस्थान सरकार ने गत वर्ष सरकार के चौथे बजट की समीक्षा के दौरान डोराई बांध के जीर्णोंद्धार के लिए 5 करोड़ 63 लाख रुपए की मंजूरी जारी करवाई.

इस वर्ष जल संसाधन विभाग द्वारा क्षतिग्रस्त हो रहे डोराई बांध का पानी खाली करवाकर बांध का जीर्णोद्धार कर दिया गया है. मात्र 15 दिनों में जीर्णोंद्धार कार्य को पूर्ण कर दिया जाएगा तथा वर्षा काल के बाद नहरों के निर्माण और मरम्मत कार्य को पूर्ण किया जाएगा.

Reporter-om bhatt

यह भी पढ़ेंः 

इस तरह खाएं यह काला बीज, चंद दिनों में तोंद होगी अंदर

राजस्थान के इस गांव में दूल्हा शादी से पहले सबके सामने करता है मां का स्तनपान, फिर चढ़ता है घोड़ी

Trending news