Kapasan: लंपी संक्रमित गायों के इलाज के लिए ग्रामीणों ने बनाए 70 किलो आयुर्वेदिक लड्डू, फिटकरी और हल्दी के घोल का भी किया छिड़काव
Advertisement

Kapasan: लंपी संक्रमित गायों के इलाज के लिए ग्रामीणों ने बनाए 70 किलो आयुर्वेदिक लड्डू, फिटकरी और हल्दी के घोल का भी किया छिड़काव

Kapasan: प्रदेश में गायों में चल रही लंपी बीमारी की रोकथाम और उपचार के लिए कपासन पंचायत समिति में स्थित गांव केसर खेड़ी के समस्त ग्रामवासियों और अन्य नागरिकों के जन सहयोग से गायों के लिए 70 किलों आयुर्वेदिक लड्डू बनाकर गायों को खिलाए गए. 

70 किलो आयुर्वेदिक लड्डू

Kapasan: प्रदेश में गायों में चल रही लंपी बीमारी की रोकथाम और उपचार के लिए कपासन पंचायत समिति में स्थित गांव केसर खेड़ी के समस्त ग्रामवासियों और अन्य नागरिकों के जन सहयोग से गायों के लिए 70 किलों आयुर्वेदिक लड्डू बनाकर गायों को खिलाए गए. आस-पास के गांव की सभी गायों को ग्रामीणों की ओर से संचालित हो रही गौशालाओं में एकत्रित करके सभी गायों को आयुर्वेदिक लड्डू खिलाए गए. 

साथ ही सुबह सभी गायों पर फिटकरी और हल्दी के मिश्रण से तैयार किए गए 500 लीटर घोल का छिड़काव किया गया. लंपी रोग से बचाव की इस मुहिम में सभी ग्रामवासियों का भरपूर जोश के साथ सहयोग करते हुए इस मुहिम को आगे बढ़ाया जा रहा है, जिसमें नौजवान, बूढ़े, बच्चे और महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया. 

गायों को लड्डू बनाकर खिलाने के इस कार्यक्रम में हीरा भाई, मदन जाट, बंशी उर्फ भैयाजी, गहरी लाल जाट, रामेश्वर जाट, माधु पूर्बिया, नारायण पूर्बिया, भैरू लाल जाट, पप्पू जाट, सुरेश पुरी, रमेश पूरी, छोटू महाराज, प्रकाश पुरी, कमलेश शर्मा, रामेश्वर और महिला सशक्तिकरण से डिंपल गोस्वामी, कविता जाट, सुमित्रा पूर्बिया आदि उपस्थित थे.

यह भी पढ़ें - गर्ल्स हॉस्टल के बाथरूम में MMS कांड, लड़की ने 60 छात्राओं के नहाते वक्त का वीडियो किया वायरल

बता दें कि राजस्थान में गौवंश पर लंपी बीमारी कहर बनकर टूट रही है और हर रोज हजारों गौवंश लंपी के संक्रमण के कारण काल का ग्रास बन रहे है. लंपी वायरस से लगातार गोवंश की मौत हो रही है, जिससे दूध का उत्पादन भी आधा हो गया है और दुग्ध निर्मित उत्पाद जैसे छाछ, पनीर मक्खन, घी पर भी भारी असर पड़ रहा है.

Reporter: Deepak Vyas

खबरें और भी हैं...

बस इन 2 मंत्रों का जाप, लव मैरिज के लिए तैयार हो जाएंगे घरवाले!

Weather Update Today: राजस्थान में करवट बदल रहा मौसम, कोहरे की चादर से ढका प्रतापगढ़, मौसम हुआ सुहाना

Interesting Facts: शराब पीने से पहले क्यों बोलते हैं लोग Cheers, जानकर हो जाएंगे Shock

Trending news