चित्तौड़गढ़ः आप ने लंपी पीड़ित गायों पर DM को सौंपा ज्ञापन, मुआवजा दिलाने की मांग
Advertisement

चित्तौड़गढ़ः आप ने लंपी पीड़ित गायों पर DM को सौंपा ज्ञापन, मुआवजा दिलाने की मांग

 आम आदमी पार्टी की जिला इकाई ने जिला कोर्डिनेटर अभियंता अनिल सुखवाल के साथ  मिलकर सकल समाज के किसानों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. साथ ही  मुख्यमंत्री को अवगत करवाया है कि राजस्थान में लंपी बीमारी के कारण हजारों की संख्या में गायों की मृत्यु हो रही है जिस कारण पूरे प्रदेश  के किसान डरे हुए है और लोग गायों का दूध तक पीने से डर रहे हैं.  

 चित्तौड़गढ़ः आप ने लंपी पीड़ित गायों पर DM को सौंपा ज्ञापन, मुआवजा दिलाने की मांग

Chittorgarh: आम आदमी पार्टी की जिला इकाई ने जिला कोर्डिनेटर अभियंता अनिल सुखवाल के साथ  मिलकर सकल समाज के किसानों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. साथ ही  मुख्यमंत्री को अवगत करवाया है कि राजस्थान में लंपी बीमारी के कारण हजारों की संख्या में गायों की मृत्यु हो रही है जिस कारण पूरे प्रदेश  के किसान डरे हुए है और लोग गायों का दूध तक पीने से डर रहे हैं.  बीमारी  का असर ना केवल पशुओं में है बल्कि  राजस्थान के समस्त प्रदेशवासी भी इससे प्रभावित और भयभीत  है.

यह भी पढ़ेंः Ashok Gehlot: अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री रहते बीडी कल्ला को CM बनाने की हुई थी तैयारी, फिर कैसे बिगड़ा गणित

इसके कारण राज्य में करोड़ों लागत वाले किसानों और पशु पालकों के पालतू पशुओं की लंपी बीमारी के कारण मृत्यु हो चुकी है. जिसमें कई गरीब किसानों के भी पालतू पशु शामिल हैं जिनकी आजीविका का साधन मात्र वे पशुधन ही थे उन्हें प्राथमिकता पर सहायता राशि पहुंचाई जाएं.

दूध की आपूर्ति कम 

इस बीमारी के कारण दूध की आपूर्ति कम भी कम पड़ रही है  क्योंकि लंपी ग्रसित पशु के दूध को किसान ग्राहक को नहीं  दे रहे है जिसके कारण उनके ग्होराहक टूटू रहे है. ऐसे में पशुओं का सर्वे करवाकर प्रभावित किसानों को मुआवजा दिलाया जाए. 

ज्ञापन में लंपी बीमारी को राष्ट्रीय महामारी घोषित करने का आग्रह भी किया गया. मुख्यमंत्री से राजकीय कोष से बीमारी से निपटने के लिए सहयोग राशी की घोषणा की करने की मांग भी की गई. साथ ही जिन गरीब किसानों के मवेशियों की लंपी बीमारी से मृत्यु हुई है. उन किसानों को सर्वे करवाकर उचित मुआवजा दिया जाने का प्रावधान बनाए जाने की मांग की गई है. जल्द से जल्द गौ माता की रक्षा एवम् इलाज  के लिए कठोर कानूनी प्रावधान बनाकर लागू करने की मांग के अलावा लंपी वायरस को लेकर राज्य स्तर पर इंक्वायरी कमीशन का गठन करवाने की मांग आम आदमी पार्टी ने की है और कहा है कि जो जांच दल इस बात की जांच करे कि ये बीमारी प्राकृतिक रूप से आई है या फिर किसी के द्वारा जानबूझकर लंपी फैलाने का अपराध एवं षड्यंत्र किया है.

आम आदमी पार्टी ने ज्ञापन के मार्फत चित्तौड़गढ़ के सकल समाज के लोगों के साथ मिलकर निवेदन किया है कि इस ओर प्राथमिकता से ध्यान दिया जाए, क्योंकि भारतवर्ष में गौ को माता के समान माना जाता है और माता पर इस तरह का प्रहार मानवता पर दाग है. ज्ञापन देते समय आम आदमी पार्टी के जिला कोर्डिनेटर अभियंता अनिल सुखवाल, सोनू वैष्णव, एडवोकेट अजय मोड़, गोवर्धन जाट पिपली, प्रकाश पुरी गोस्वामी केसर खेड़ी, सुनील दाधिच, मुख्तार अहमद, भारत तिवारी आदि कई किसान मौजूद थे.

यह भी पढ़ेंः इन्वेस्टमेंट समिट: माइंस क्षेत्र में 3057 करोड़ का हुआ निवेश, खुली रोजगार की राह

Reporter: Deepak Vyas

 

Trending news