चित्तौड़गढ़: कुंडाल के 46 गांवों को मिलेगा चंबल का पानी, उन्नत खेती से समृद्ध होंगे 8 ग्राम पंचायतों के किसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1862148

चित्तौड़गढ़: कुंडाल के 46 गांवों को मिलेगा चंबल का पानी, उन्नत खेती से समृद्ध होंगे 8 ग्राम पंचायतों के किसान

चित्तौड़गढ़: चित्तौड़गढ़ जिले में बेगूं विधानसभा क्षेत्र में विधायक राजेन्द्र सिंह बिधूड़ी के प्रयासों के चलते रावतभाटा उपखण्ड में आठ ग्राम पंचायत के 46 गांवों के किसानों का जीवन खुशहाल होने वाला है

चित्तौड़गढ़: कुंडाल के 46 गांवों को मिलेगा चंबल का पानी, उन्नत खेती से समृद्ध होंगे 8 ग्राम पंचायतों के किसान

चित्तौड़गढ़: चित्तौड़गढ़ जिले में बेगूं विधानसभा क्षेत्र में विधायक राजेन्द्र सिंह बिधूड़ी के प्रयासों के चलते रावतभाटा उपखण्ड में आठ ग्राम पंचायत के 46 गांवों के किसानों का जीवन खुशहाल होने वाला है. कुंडाल क्षेत्र में लिफ्ट नहर योजना के तहत किसानों को चंबल नदी का पानी मिल सकेगा. जिससे किसान नियमित रूप से अच्छी खेती कर सकेंगे और उनकी उन्नति होगी.

विधायक राजेन्द्र सिंह बिधूड़ी की अनुशंसा पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट 2023-24 की चर्चा में लिफ्ट परियोजना को मंजूरी दे दी. जिसके बाद विधायक बिधूड़ी की ओर से कुंडाल के किसानों से किए वादे को पूरा कर चंबल नदी से नहर के मार्फ़त कुंडाल तक पानी पहुंचा कर किसानों की 25 साल पुरानी मांग पूरी कर दी. जिस पर किसानों ने विधायक बिधूड़ी का दिल से आभार जताया हैं.

पहले किसान खेती के लिए बरसात और कुओं जैसे पारंपरिक संसाधनों पर निर्भर थे. किसानों ने बताया कि कुंडाल क्षेत्र में काली उपजाऊ मिट्टी होने के बावजूद पर्याप्त पानी नही मिलने से साल भर में बमुश्किल से एक फसल ले पाते थे. अब लिफ्ट योजना से नहर का पानी कुंडाल में पहुंचेगा. चंबल नदी से कुंडाल तक नहर पहुंचने के बाद आठ ग्राम पंचायत के 46 गांवों में किसानों की करीब 10 हजार हेक्टेयर से ज्यादा उपजाऊ जमीन को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिल सकेगा. किसान सीधे तौर पर खेतों से तीन फसल भी ले सकेंगे. जिससे कुंडाल में खुशहाली आएगी.

बताया जाता है कि क्षेत्र में राणा प्रताप सागर बांध होने के बावजूद चंबल नदी से दूरी व बांध की डाउन स्ट्रीम से विपरीत दिशा होने के कारण कुंडालवासियों को सिंचाई के लिए चंबल नदी का पानी नही मिल पा रहा था.
बताया जा रहा है कि डीपीआर की घोषणा के बाद सिंचाई विभाग की ओर से कुंडाल क्षेत्र में लिफ्ट नहर योजना के तहत चंबल नदी का पानी पहुंचाने की कवायद शुरू कर दी गई है.

जल संसाधन विभाग की ओर से डिटेल रिपोर्ट में योजना की लागत और पानी लिफ्ट करने वाली जगह तलाश की जा रही. जल्द ही नहर बना कर नदी से लिफ्ट कर एकलिंगपुरा, रेनखेड़ा, खातीखेड़ा, बरखेड़ा जालखेड़ा और धावदकला ग्राम पंचायतों के 46 गांवों तक पानी पहुंचाया जाएगा.
ग्रामीणों ने बताया कि विधायक बिधूड़ी ने कुंडाल में नहर पहुंचाने का अपना वादा पूरा कर किसानों का भरोसा जीत लिया है. माना जा रहा है कि निश्चित तौर पर विधायक बिधूड़ी को इस बड़ी उपलब्धी का सकारात्मक परिणाम विधानसभा चुनाव में देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़े- फरियाद लेकर अधिकारी के पास पहुंची थी लड़की, IAS ने कर ली शादी

 

 

Trending news