कलेक्टर ने इन्द्रगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया, मरीजों को सही इलाज करने के निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1565000

कलेक्टर ने इन्द्रगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया, मरीजों को सही इलाज करने के निर्देश

जिले के शहरी क्षेत्रों में राज्य सरकार की इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से एक ही स्थान पर लाभान्वित करने के लिए कलेक्टर डॉ.

कलेक्टर ने इन्द्रगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया, मरीजों को सही इलाज करने के निर्देश

बून्दी: जिले के शहरी क्षेत्रों में राज्य सरकार की इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से एक ही स्थान पर लाभान्वित करने के लिए कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की पहल पर आयोजित ‘समर्थ’ मेगा कैंप शहरी क्षेत्रवासिदों के लिए घर बैठे गंगा आने जैसे साबित हुए हैं. 

कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने  इन्द्रगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया.निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने चिकित्सा प्रभारी को निर्देश दिए कि राज्य सरकार द्वारा आमजन के स्वास्थ्य के लिए संचालित निशुल्क जांच, दवा सहित सभी योजनाओं का सुचारू लाभ मिले. उन्होंने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले.

उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सालय परिसर में साफ सफाई रहे. निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने अस्पताल की ओपीडी, वार्ड, लेबर रूम का अवलोकन किया और अस्पताल में मिल रही सुविधाओं के बारे में चिकित्सा प्रभारी से जानकारी लेकर आवष्यक दिषा निर्देश दिए.

मेगा कैंपों जहां जरूरतमंद लोगों को रोजगार मिला, वहीं स्वयं का रोजगार कर आत्मनिर्भर बनने वाले युवाओं को मौके पर ही ऋण आवेदन लेकर राषि स्वीकृत की गई. साथ ही चिरंजीवी स्वाथ्य बीमा योजना में पंजीकरण कर लाभान्वित भी किया गया.नगरपालिका इन्द्रगढ़ व लाखेरी में आयोजित ‘समर्थ’ मेगा कैंपों में संपादित किए जा रहे कार्यों का जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस दौरान उन्हांेने कैंप में जरूरतमंद लोगों को रोजगार के लिए जॉब कार्ड उपलब्ध कराए. इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि शहरी क्षेत्र के लोगों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अधिकाधिक लाभान्वित करने की दिशा में समर्थ कैंप मील का पत्थर साबित होंगे. उन्होंने बताया कि सभी आयोजित मेगा कैंपों में आमजन को योजनाओं का लाभ मिलने से बड़ी राहत मिली है.  

नगरीय क्षेत्रों में आयोजित समर्थ मेगा कैंपांे में इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में 1 करोड़ 37 लाख 50 हजार राशि के ऋण आवेदन स्वीकृत कर बैंकों को भिजवाए गए. साथ ही इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में रोजगार पाने के इच्छुक जरूरतमंद लोगों के 349 जॉब कार्ड बनाकर मौके पर ही जारी किए गए. नगरीय क्षेत्रों में सुबह से मेले जैसा माहौल बना रहा. योजनाओं का लाभ लेने के लिए बड़ी संख्या में शहरवासी मेगा कैंपों में पहुंचे और योजनाओं का लाभ लेकर खुश होकर अपने घरों को लौटे. नगर निकायों व विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने दिनभर शिविर में मौजूद रहकर आमजन को योजनाओं से लाभान्वित किया.

Trending news