बून्दी: ओम बिरला ने कौशल महोत्सव का किया उद्घाटन, मेले में आई 50 से ज्यादा कंपनियां
Advertisement

बून्दी: ओम बिरला ने कौशल महोत्सव का किया उद्घाटन, मेले में आई 50 से ज्यादा कंपनियां

ओम बिरला ने कहा कि कभी यह आशंका जताई जाती थी कि बढ़ती हुई आबादी हमारे लिए बोझ बन जाएगी लेकिन अब दुनिया का सबसे युवा देश होने के कारण यह वर्कफोर्स ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है.

बून्दी: ओम बिरला ने कौशल महोत्सव का किया उद्घाटन, मेले में आई 50 से ज्यादा कंपनियां

Bundi News: लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि हमारा युवा क्षमतावान और सामर्थ्यवान है. आवश्यकता है तो बस यह कि वह बदलते समय और वैश्विक आवश्यकताओं के अनुरूप स्वयं को अपस्किल करे. फिर वह नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बनेंगे. ऐसे ही युवा वर्ष 2047 तक विकसित भारत के निर्माण की परिकल्पना को साकार करेंगे. वे गुरूवार को बूंदी कौशल महोत्सव रोजगार मेले का शुभारंभ कर रहे थे.

 बूंदी कौशल महोत्सव रोजगार मेले का शुभारंभ 

कुंभा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि हमारे युवा में बुद्धिकौशल, शोध, नवाचार और तकनीक में आगे है. यही कारण है कि आज कि वे चुनौतियों को स्थायी समाधान दे रहे हैं. इसी वजह से विश्व के अनेक देशों में भारतीय युवाओं की बेहद मांग है.

बिरला ने कहा कि कभी यह आशंका जताई जाती थी कि बढ़ती हुई आबादी हमारे लिए बोझ बन जाएगी लेकिन अब दुनिया का सबसे युवा देश होने के कारण यह वर्कफोर्स ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है. हमारा प्रयास होना चाहिए कि उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के साथ आने वाले समय की आवश्यकताओं के अनुरूप कौशल में दक्ष करें. इससे हमारा युवा नौकरी मांगने लायक भी बनेगा और नौकरी देने लायक भी बनेगा. कार्यक्रम को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेदमणी तिवारी ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम में नगर परिषद बूंदी की सभापति मधु नुवाल भी उपस्थित रहीं.

राज्य सरकार ने युवाओं को छला

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि राज्य सरकार ने वादा किया था कि वह युवाओं को रोजगार देगी. रोजगार नहीं दिया तो बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा लेकिन युवाओं को न रोजगार मिला और न ही बेरोजगारी भत्ता. वहीं दूसरी ओर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला क्षेत्र के सर्वांगीण विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. उन्होंने पर्यटन, शिक्षा, उद्योग, व्यापार सभी क्षेत्रों में बूंदी को कई सौगातें दीं। अब रोजगार मेले का आयोजन कर युवाओं के विकास की राह भी प्रशस्त की है.

ये भी पढ़ें- चित्तौड़गढ़: कड़ाके की सर्दी के बीच स्कूलों में बढ़ी छुट्टी, 11 जनवरी को खुलेंगे सभी स्कूल

मोबाइल का सही उपयोग करें युवा

स्पीकर बिरला ने युवाओं को सुझाव दिया कि वे मोबाइल का सही उपयोग करें. मोबाइल पर वे सफल लोगों की कहानियां देखें. उनके संघर्ष की जानकारी जुटा कर प्रेरणा लें. दुनिया में आ रही नई तकनीकों की जानकारी जुटाएं और उनको सीखने का प्रयास करें. इससे उन्हें दिशा मिलेगी और वे राष्ट्र निर्माण में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान भी देंगे.

मेले में आई कम्पनियों में टाटा कैपिटल, टीवीएस सप्लाई चेन, फ्लिपकार्ट, अम्बुजा सीमेंट आदि प्रमुख रहीं। इन कम्पनियों ने कोटा, बूंदी और राजस्थान के साथ देश के अन्य हिस्सों के लिए अभ्यर्थियों को रोजगार का ऑफर दिया.

Trending news