Rajasthan Budget 2024: जयपुर शहर में बिछेगा सड़कों का जाल, बजट में फ्लाईओवर, आरयूबी, रोप-वे समेत मिली ये बड़ी सौगातें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2330333

Rajasthan Budget 2024: जयपुर शहर में बिछेगा सड़कों का जाल, बजट में फ्लाईओवर, आरयूबी, रोप-वे समेत मिली ये बड़ी सौगातें

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने बुधवार को अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया. इस दौरान वित्त मंत्री दीया कुमारी ने राजधानी जयपुर के लिए कई विकास कार्यों की घोषणा की. 

Finance Minister Diya Kumari

Rajasthan Budget 2024: वित्त मंत्री दीया कुमारी ने भजनलाल सरकार का फुल बजट विधानसभा में पेश किया. करीब दो घंटे पचास मिनट में बजट भाषण में पिंक सिटी के लिए भी घोषणाएं की. बजट में इस बार जयपुर में 9 स्थानों पर फ्लाईओवर, आरयूबी, एलिवेटेड रोड का निर्माण कराया जाएगा. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और डिप्टी सीएम दिया कुमारी के विधानसभा क्षेत्रों में 165 करोड़ रुपए की लागत से सड़कों का नेटवर्क बिछाया जाएगा. इसमें नई सड़क बनाने के अलावा पुरानी सड़कों का नवीनीकरण भी होगा. 

वित्त मंत्री डिप्टी सीएम दिया कुमारी के निर्वाचन क्षेत्र विद्याधर नगर के विभिन्न वार्डो में 75 करोड़ रुपए में सड़कों का निर्माण होगा, जबकि सीएम भजनलाल शर्मा के निर्वाचन क्षेत्र मानसरोवर-सांगानेर एरिया में 90 करोड़ रुपए खर्च होंगे. बजट में इस बार सरकार ने जयपुर शहर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू करने की भी घोषणा की गई. इसके साथ ही आमेर, जयगढ़, नाहरगढ़ किलों पर रोप-वे भी बनाए जाएंगे. एसएमएस स्टेडियम में खिलाड़ियों की सुविधा के लिए स्टेट ऑफ दि आर्ट अल्ट्रा फिटनेस सेंटर स्थापित किया जाएगा. वहीं, दिल्ली की तर्ज पर जयपुर में राजस्थान मंडपम बनाया जाएगा. 

जयपुर में इन जगहों पर एलिवेटेड रोड, फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव
जगतपुरा स्थित सीबीआई फाटक पर 95 करोड़ की लागत से रेलवे ओवरब्रिज. सालीग्रामपुरा फाटक पर 86 करोड़ रुपए की लागत से रेलवे ओवरब्रिज, 65 करोड़ रुपए की लागत से सहकार मार्ग, इमली फाटक पर फ्लाइओवर, नाड़ी का फाटक पर 86.89 करोड़ की लागत से 4 लेन का आरओबी, जनक मार्ग से शुरू होकर खातीपुरा मोड़ से क्वींस रोड होते हुए पुरानी चुंगी पर अंडरपास बनाते हुए झारखंड मोड़ से सिरसी रोड पर गौतम मार्ग तक एलीवेटेड रोड की डीपीआर बनाई जाएगी. सिरसी रोड पर राणा कुम्भा मार्ग से होते हुए सिरसी मोड़ तक एलिवेटेड रोड की डीपीआर बनाई जाएगी. ​​​​​​​सीतावाली फाटक से बैनाड़ फाटक के बीच 14.37 करोड़ रुपए की लागत से रेलवे अंडरब्रिज (आरयूबी), गोपालपुरा बाइपास रिद्धी-सिद्धी तिराहे पर 72 करोड़ की लागत से फ्लाओवर, ​​​​​​​महिन्द्र सेज पर 200 और 250 फीट रोड के इंटरसेक्शन पर 90 करोड़ रुपए की लागत से फ्लाइओवर, ​​​​​​​पृथ्वीराज नगर दक्षिण योजना में वंदेभारत सड़क पर पत्रकार कॉलोनी जंक्शन पर 98 करोड़ रुपए की लागत से फ्लाइओवर, ​​​​​​​जयपुर में अम्बेडकर सर्किल से ओटीएस चौराहा और यहां से जवाहर सर्किल तक एलीवेटेड रोड निर्माण के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट और डीपीआर तैयार करना. जयपुर में सांगानेर फ्लाओवर से चौरड़िया पेट्रोल पंप तक 170 करोड़ रुपए की लागत से एलीवेटेड रोड. जयपुर में कलेक्ट्रेट सर्किल से राजमहल चौराहे तक एलिवेटेड रोड के लिए डीपीआर बनाने का काम होगा. 

जयपुर में इन जगहों पर होगा सड़कों का बिछेगा जाल
जयपुर के विद्याधर नगर एरिया में 70 करोड़ रुपए की लागत से सीवरेज लाइनें बिछाई जाएगी. मानसरोवर-सांगानेर क्षेत्र में 90 करोड की लागत से सडकों का उन्नयन. कालाडेरा-प्रतापपुरा-जालसू-जाहोता-जयरामपुरा में 40 करोड़ रुपए की लागत से 25 किलोमीटर लम्बाई में सड़क बनाई जाएगी. महापुरा से खटवाड़ा तक 3.5 किलोमीटर लम्बाई में सड़क का निर्माण होगा. फागी रोड से टोंक रोड को कनेक्ट करने के लिए सड़क 30 किलोमीटर लम्बी सड़क बनाई जाएगी, जिसके लिए फिजिबिलिटी स्टडी करवाई जाएगी. जयपुर में सेक्टर रोड निर्माण के लिए प्रथम चरण में 50 करोड़ रुपए खर्च होंगे. 

ये भी जयपुर को मिला
झालाना में फॉरेस्ट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना की जाएगी. ट्रैफिक की समस्या का समाधान के लिए 1500 से ज्यादा पुलिस वॉलंटियर्स दिए जाएंगे. सवाई मानसिंह स्टेडियम में खिलाड़ियों की सुविधा के लिए स्टेट ऑफ दि आर्ट अल्ट्रा फिटनेस सेंटर स्थापित किया जाएगा. जयपुर के परकोटे और हैरिटेज बिल्डिंग के संरक्षण के लिए 100 करोड़ रुपए का प्लान बनाकर काम शुरू करवाया जाएगा. आरयूएचएस जयपुर में नया ट्रोमा सेंटर बनेगा. जयपुर में अटल इनोवेशन इंस्टीट्यूट बनाया जाएगा, जिसमें इनोवेशन से संबंधित लोगों को प्लेटफार्म दिया जाएगा. आमेर में लाइट एंड शो का बेहतर तरीके से करवाया जाएगा. दिल्ली की तर्ज पर जयपुर में राजस्थान मंडपम बनाया जाएगा. आमेर, जयगढ़, नाहरगढ़ किलो पर रोप-वे शुरू करवाया जाएगा, इसके लिए डीपीआर बनाई जाएगी. जयपुर एयरपोर्ट की टर्मिनल कैपेसिटी को 50 लाख यात्री प्रतिवर्ष से बढ़ाकर 70 लाख करने और नया टर्मिनल भी बनाया जाएगा. जयपुर में इलेक्ट्रिक बसों की खरीद की जाएगी. जयपुर मेट्रो रेल को सेंट्रल के सहयोग से बजट दिया जाएगा, ताकि मौजूदा प्रोजेक्ट्स का काम करवाया जा सके. जयपुर शहर में एलिवेटेड सड़कों का निर्माण करवाया जाएगा. जयपुर के पर्यटन स्थलों पर आईटी से संबंधित कार्य कराए जाएंगे. जयपुर में पौधारोपण और पार्क के विकास कार्य के लिए अलग से बजट दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- बजट में युवाओं के लिए नौकरियों की बौछार, 4 लाख को सरकारी नौकरी, 10 लाख को रोजगार

Trending news