8 नहीं 10 फरवरी को राजस्थान का आएगा बजट, सरकार की ओर से मिले संकेत!
Advertisement

8 नहीं 10 फरवरी को राजस्थान का आएगा बजट, सरकार की ओर से मिले संकेत!

राजस्थान का बजट 10 फरवरी को विधानसभा में पेश होगा. विधानसभा में सोमवार को हुई कार्य सलाहकार समिति की बैठक के बाद कुछ इसी तरह के आसार बन रहे हैं. दरअसल राज्य का बजट पहले 8 फरवरी को आना तय हुआ था, लेकिन 1 फरवरी को देश का आम बजट और उसके बाद 2 फरवरी को राजस्थान विधानसभा में वर्किंग डे होने के कारण राज्य के बजट की तारीख बदल सकती है. बीएससी की बैठक में इसका जिक्र आया और सरकार ने इस बात की मंशा जताई है कि बजट 10 फरवरी को लाया जाए. 

8 नहीं 10 फरवरी को राजस्थान का आएगा बजट, सरकार की ओर से मिले संकेत!

जयपुर: 15 वीं विधानसभा का आखिरी बजट सत्र सोमवार से शुरू हुआ. इस बार राजस्थान का बजट 8 फरवरी को आना था, लेकिन अब बजट की तारीख बदलने जा रही है. राजस्थान का बजट 10 तारीख को आना प्रस्तावित है. दरअसल कार्य सलाहकार समिति की बैठक में बजट की तारीख को लेकर चर्चा हुई. विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी के चैम्बर में हुई बैठक में विधानसभा की बैठकों और आगामी कामकाज को लेकर चर्चा हुई. इस दौरान यह भी तय हुआ कि 2 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा का आखरी दिन होगा. इस चर्चा पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तरफ से जवाब भी 2 फरवरी को ही आएगा.

ऐसे में बजट पर तैयारी करने के लिए सरकार के पास समय की कमी हो सकती है. दरअसल देश का आम बजट एक फरवरी को आना है? और आम बजट में ही यह तय होगा कि वार्षिक योजना के तहत केंद्र की तरफ से राजस्थान कितना पैसा मिल रहा है? केंद्र की तरफ से बजट एलोकेशन होने के बाद राज्य में योजनाओं में कटौती या बढ़ोतरी करने के लिए सरकार की मशीनरी एक्सरसाइज करेगी. यह सब करने के लिए सरकार को थोड़ा समय चाहिए. ऐसे में बजट की तारीख बदलने का प्रस्ताव कार्य सलाहकार समिति में आया है.

यह भी पढ़ें: बीजेपी के हंगामे पर मुख्यमंत्री गहलोत का पलटवार- इनके पास कहने को कुछ नहीं है, इसलिए मचा रहे शोर

हालांकि, पिछले दिनों 17 फरवरी को मीडिया से मुखातिब होते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद कह चुके हैं कि 8 फरवरी को राजस्थान का बजट पेश होगा. जानकार सूत्रों का कहना है कि बीएससी में एक बात यह भी आई कि कार्य सलाहकार समिति की बैठक से पहले ही सरकार के स्तर पर बजट की तारीख का ऐलान कर दिया गया.

आधिकारिक सूत्रों से तारीख तय नहीं 

अब सरकार के अधिकारियों ने भी बीएसी में मौजूद रहे सरकार के अधिकारियों ने भी कहा कि बजट पर एक्सरसाइज करने के लिए उन्हें थोड़ा समय चाहिए. अलबत्ता अंतिम रूप से यह तय नहीं हुआ है? कि 8 फरवरी को बजट लाया जाए या नहीं. ऐसे में माना जा रहा है? कि अगर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंजूरी मिल गई तो राजस्थान विधानसभा में गहलोत सरकार के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी बजट 10 फरवरी को ही आएगा.

दो फरवरी तक का कामकाज तय, 25 से 29 जनवरी रहेगी छुट्टी

विधानसभा में कार्य सलाहकार समिति की बैठक का प्रतिवेदन मंगलवार को सदन में रखा जाएगा. हालांकि सदन की मुहर के बाद ही बीएसी का प्रतिवेदन मान्य होगा, लेकिन माना जा रहा है कि 25 से 29 फरवरी तक विधानसभा की बैठकों की छुट्टी रहेगी. इसके साथ ही मंगलवार को शून्य काल के दौरान पेपर लीक पर चर्चा कराने को लेकर भी बीएसी में बात हुई है.

क्या-क्या तय हुआ?

कल से राज्यपाल के अभिषण पर चर्चा संभव.

25 से 29 तक सदन की बैठकों की छुट्टी प्रस्तावित.

उसके बाद 30 जनवरी से फिर होगी अभिभाषण पर चर्चा.

2 फरवरी को अभिभाषण चर्चा पर सीएम देंगे जवाब.

कल रीट और पर्चा लीक पर सदन में चर्चा.

शून्यकाल के दौरान होगी चर्चा.

Trending news