Rajasthan budget 2023 : राजस्थान बजट सत्र शुरु, अशोक गहलोत देंगे ये 3 बड़े तोहफे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1540988

Rajasthan budget 2023 : राजस्थान बजट सत्र शुरु, अशोक गहलोत देंगे ये 3 बड़े तोहफे

Rajasthan Budget 2023 : राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करने जा रहे है. मुख्यमंत्री इस बार युवाओं और किसानों को केंद्रित करते हुए बजट पेश करेंगे. राजस्थान में नए जिलों की घोषणा पर भी ऐलान संभव है.

 

Rajasthan budget 2023 : राजस्थान बजट सत्र शुरु, अशोक गहलोत देंगे ये 3 बड़े तोहफे

Rajasthan budget 2023 : राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार अपना आखिरी बजट पेश करने जा रही है. राजस्थान विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के साथ बजट सत्र शुरु हुआ. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया समेत समेत तमाम नेता मौजूद रहे. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायकों ने हंगामा भी किया. पेपर लीक मामले में खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल, भोपालगढ़ विधायक पुखराज गर्ग और मेड़ता विधायक इंदिरा देवी ने नारेबाजी की. तीनों विधायकों को एक दिन के लिए सस्पेंड किया गया. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 8 फरवरी को बजट पेश करेंगे. गहलोत सरकार का ये आखिरी बजट है. सत्ता में वापसी के लिए माना जा रहा है कि कई बड़ी घोषणाएं हो सकती है. राजस्थान बजट 2022 में अशोक गहलोत ने खेती किसानी पर बड़े ऐलान किए थे. इस बार युवाओं पर केंद्रित बजट रहेगा.

सरकारी जॉब की हो सकती है घोषणा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में कर्मचारी संगठनों के नेताओं से मुलाकात की थी. ऐसे माना जा रहा है कि इस साल मुख्यमंत्री अपने बजट में युवा और रोजगार पर सबसे ज्यादा केंद्रित रहेंगे. इसके अलावा कर्मचारी संगठनों की मांगों पर भी विचार हो सकता है. ये भी माना जा रहा है कि एक लाख के करीब नई नौकरियों की घोषणा हो सकती है ( पूरी रिपोर्ट )

राष्ट्रीय बैंकों का कर्ज माफ

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के समय राहुल गांधी ने किसानों के कर्जमाफी का वादा किया था. राजस्थान सरकार के मुताबिक वो अब तक कॉपरेटिव बैंकों का कर्ज माफ कर चुकी है. अब संभावना जताई जा रही है कि चुनावी साल में किसान वोटर को लुभाने के लिए राष्ट्रीय बैंकों के कर्ज माफ करने पर कोई बड़ा ऐलान कर सकते है ( पूरी रिपोर्ट )

नए जिलों की घोषणा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार के बजट में नए जिलों और संभागों से जुड़ी मुख्यमंत्री बड़ी घोषणा कर सकते है. कुछ सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री 7 नए जिले और 3 नए संभागों की घोषणा कर सकते है. वर्तमान में बाड़मेर का बोलतरा, जोधपुर का फलौदी, अजमेर का ब्यावर, नागौर का डीडवाना, जयपुर का कोटपुतली और अलवर का भिवाड़ी जिला बनने की रेस में सबसे आगे है. ( पूरी रिपोर्ट )

Trending news