Rajasthan budget 2023: बजट पर बोले डोटासरा- बजट से किसानों और पिछड़ों में खुशी की लहर
Advertisement

Rajasthan budget 2023: बजट पर बोले डोटासरा- बजट से किसानों और पिछड़ों में खुशी की लहर

PCC Chief on Rajasthan budget: राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने  सीएम गहलोत के प्रस्तुत बजट 2023-24 को लोक कल्याणकारी बताते हुए ऐतिहासिक की श्रेणा में रखा है जो हर वर्ग को लाभान्वित करने वाला है.

Rajasthan budget 2023:  बजट पर बोले डोटासरा- बजट से किसानों और पिछड़ों में खुशी की लहर

PCC Cheif on Rajasthan budget:  राजस्थान पीसीसी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जरिए पेश बजट 2023-24 में की गई लोक कल्याणकारी घोषणाओं को ऐतिहासिक बताया है.पीसीसी चीफ ने सीएम गहलोत की तारीफ करते कहा कि राजस्थान सरकार का बजट प्रदेश के हर वर्ग को लाभान्वित करने वाला है. इस बजट घोषणाओं से प्रदेश के किसानों, युवाओं, महिलाओं, गरीबों तथा पिछड़ों में खुशी  की लहर है.

डोटासरा ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत् बीमा राशि प्रति परिवार 10 लाख रूपये से बढ़ाकर 25 लाख रूपये करना, दुर्घटना बीमा राशि को 5 लाख रूपये से बढ़ाकर 10 लाख रूपये करना और ईडब्ल्यूएस परिवारों को नि:शुल्क चिरंजीवी योजना का लाभ देने की घोषणा बड़े वर्ग को लाभ देगी.

मिडिल क्लास को राहत

उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के 76 लाख परिवारों को 500 रूपये में एलपीजी गैस सिलेंडर, किसानों को 2000 यूनिट तक मुफ्त बिजली, घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक नि:शुल्क बिजली तथा एक करोड़ परिवारों को खाद्य सुरक्षा के तहत् अन्नपूर्णा पैकिट देने, महात्मा गॉंधी मिनिमम् गारंटी रोजगार स्कीम के तहत् 125 दिन प्रतिवर्ष का रोजगार, बुजुर्ग पेंशन योजना को 500 रूपये से बढ़ाकर 1000 रूपये करना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन कानून लाने की घोषणा, रोडवेज में महिलाओं को किराये पर छूट 50 प्रतिशत करना तथा प्रदेशवासियों को कोई नया कर नहीं लगाने की घोषणा अभूतपूर्व है.

फ्री एजुकेशन की ओर

उन्होंने कहा कि बजट में युवाओं के लिये 500 करोड़ रूपये का विकास कल्याण कोष बनाया गया है तथा सभी भर्तियों की परीक्षाओं को नि:शुल्क किया गया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी निगमों, निकायों एवं विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को भी ओल्ड पेंशन योजना का लाभ देने की घोषणा हुई है. आरटीई के तहत् कक्षा एक से बाहरवीं तक छात्राओं के साथ छात्रों को भी नि:शुल्क शिक्षा का लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को अगले वर्ष नि:शुल्क ड्रेस देने, कालीबाई एवं देवनारायण स्कूटी योजना के तहत् 20 हजार की जगह 30 हजार स्कूटी प्रदान करने की घोषणा की गई है. स्कूली छात्रों को 75 किलोमीटर की नि:शुल्क यात्रा का लाभ देने की घोषणा प्रदेश के युवाओं के कल्याण का कार्य करेगी.

Trending news