Free Ration Rajasthan Budget : दाल, चीनी और नमक पूरा राशन मुफ्त देगी गहलोत सरकार, चुनाव से पहले चला मास्टर स्ट्रोक
Advertisement

Free Ration Rajasthan Budget : दाल, चीनी और नमक पूरा राशन मुफ्त देगी गहलोत सरकार, चुनाव से पहले चला मास्टर स्ट्रोक

Rajasthan Budget Free Ration : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा चुनावी दाव खेलते हुए मुफ्त राशन की घोषणा की है. यह घोषणा चुनाव के लिहाज से गेमचेंजर साबित हो सकता है. इस पैकेज में गरीब परिवारों को हर माह नि:शुल्क फूड पैकेट, 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर तथा घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली शामिल है. 

Free Ration Rajasthan Budget : दाल, चीनी और नमक पूरा राशन मुफ्त देगी गहलोत सरकार, चुनाव से पहले चला मास्टर स्ट्रोक

Rajasthan Budget Free Ration : राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने अपना आखिरी बजट पेश किया. इस बजट में बड़ा चुनावी दाव खेलते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुफ्त राशन की घोषणा की है. यह घोषणा चुनाव के लिहाज से गेमचेंजर साबित हो सकता है. देश में सबसे बड़ा मुद्दा महंगाई को लेकर है. सीएम गहलोत ने प्रदेश के लिए 19,000 करोड़ रुपये का महंगाई राहत पैकेज देने की घोषणा की है. इस पैकेज में गरीब परिवारों को हर माह नि:शुल्क फूड पैकेट, 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर तथा घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली शामिल है. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘‘मैं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के दायरे में आने वाले लगभग एक करोड़ परिवारों को आगामी वर्ष नि:शुल्क राशन के साथ प्रति माह नि:शुल्क मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट दिए जाने की घोषणा करता हूं. इस पैकेट में एक-एक किलोग्राम दाल, चीनी एवं नमक और एक लीटर खाद्य तेल उपलब्ध कराया जाएगा. इस पर लगभग 3,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

बता दें कि मुफ्त राशन का फॉर्मल उत्तर प्रदेश में हिट हो चूका है. कहा जाता है कि यूपी में युगी आदित्यनाथ की वापसी का एक बड़ा कारण मुफ्त राशन योजना था. इसके अलावा यह योजना केरल में भी चल रही है. उन्होंने बीपीएल (गरीबी रेखा के नीचे) एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में शामिल निम्न आय वर्ग के लगभग 76 लाख परिवारों को आगामी वर्ष से एलपीजी गैस 500 रुपए में उपलब्ध कराने की घोषणा की. इस पर 1,500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

राजस्थान बजट में सस्ते गैस सिलेंडर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि उज्जवला योजना के जरिए जिन लोगों को गैस सिलेंडर मिले थे. वो अब महंगाई में गैस नहीं भरवा पा रहे है. अब हम 76 लाख परिवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर 500 रु में देंगे. इस पर 1 हजार करोड़ का खर्च होगा. 

मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना का ऐलान
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पिछले साल हमनें 50 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की घोषणा की थी. अब हम उसे बढ़ाकर 100 यूनिट कर रहे है. इससे प्रदेश के 1 करोड़ 19 लाख घरों में से 1 करोड़ 4 लाख घरों को मुफ्त बिजली मिलेगी. बाकि बचे 15 लाख घरों को भी स्लेब के अनुसार फायदा मिलता रहेगा.

पढ़े बजट की ये बड़ी खबरें

बजट लीक पर गिर सकती है गाज, मुख्यमंत्री गहलोत अधिकारियों से बेहद नाराज, CS तलब

राजस्थान में 25 लाख तक हो सकेगा मुफ्त इलाज, गहलोत सरकार उठाएगी सारा खर्च

Trending news